Wednesday, November 30, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
HomeUttarakhandCovid 19 से बचाव की तैयारियों की मुख्‍य सचिव ने समीक्षा की

Covid 19 से बचाव की तैयारियों की मुख्‍य सचिव ने समीक्षा की

रूद्रपुर, खबर संसार। मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जिलाधिकारियो/एसएसपी/सीएमओ के साथ अन्य प्रदेशो में कोरोना के मामलों में हो रही लगातार बढोतरी को देखते हुये कोविड-19 (Covid 19) संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में तैयारियो की समीक्षा बैठक ली।

उन्होने कहा कि अब तक कोविड-19 (Covid 19) की रोक थाम के लिये सभी जनपदो ने अच्छा कार्य किया किन्तु जिस तेजी से कोरोना संक्रमण अब बढ रहा है वह बहुत चितााका विषय है, उसे रोकने के लिये और अधिक सबको मिल कर तेजी से कार्य करने की जरूरत है। उन्होने जिलाधिकारियों को टैस्टिंग व टीकाकरण को और अधिक बढाने के निर्देश दिये।

उन्होने कहा कि पूर्व की भांति संक्रमित मरीजो को जिस तरह से आइसोलेशन, होम आइसोलेशन व अन्य व्यवस्था की गयी थी उसी तर्ज पर सभी व्यवस्थाओं को चुस्त दुरस्थ रखे ताकि जरूरत पडने पर कोविड-19 (Covid 19) से संक्रमित व्यक्तियो को बेहतर ईलाज दिया जा सकें। उन्होने कहा कि प्रदेश की सीमाओ पर अन्य प्रान्तो से आने वाले लोगों की टेस्टिंग पर विशेष फोकस किया जाये ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सकें।

छूटे फ्रन्टलाईन वर्करों तत्‍काल लगाए टीका

उन्होने कहा कि लैब, मैनपावर, त्रिपल-सी, दवाईयां आदि सुविधाओं को दुरूस्त रखें। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी विशेष ध्यान दें कि किसी भी दशा में मृत्यु दर न बढ़े। उन्हाने मुख्यचिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सभी चिकित्सालयों में सम्बन्धित कर्मचारी/अधिकारी को कोविड-19 (Covid 19) से सम्बन्धित प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जो भी फ्रन्टलाईन वर्कर एवं स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन से वंछित रह गये है उन्हे तत्काल वैक्सीन लागाना सुनिश्चि करें।

इसे भी पढे- जुलाई से बदल जाएगा आपका pay scale, डेडलाइन जारी

उन्होने कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों की काॅन्टेक्ट टेªसिंग करते हुए उनकी निश्चित अवधि में जांच की जाये। उन्होने कहा कि सभी जनपदों में कन्ट्रोल रूम को अपडेट किया जायें। उन्होने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को कोविड-19 के लक्षण महसुस होते है तो तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर सम्पर्क करें, ताकि समय से उपचार किया जा सके। उन्होने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 11 से 14 अप्रैल तक सभी जनपदों में वृहद रूप से कोविड-19 (Covid 19) टीकाकरण उत्सव मनायें और लोगों को जागरूक करें।

उन्होने कहा कि गाईड लाईन पालन न करने वाले लोगों के साथ सख्त कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में कैम्प के माध्यम से लोगों की टेस्टिंग व टीकारण किया जाये। उन्होने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु पोस्टर, बैनर, होर्डिग्स, वाहनो, शोसल मीडिया, क्षेत्रीय भाषाओ में आडियो/वीडियो एवं जनप्रतिनिधियो की अपील के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करें। उन्होने कहा कि मास्क, सामाजिक दूरी, सेनेटाईजर की लिये भी लोगों को प्रेरित करे ताकि संक्रमण से बचाव हो सकें।

गैर जनपद से आने वालेे लोगों की हो रही टेस्टिंग

जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने अवगत कराया कि जनपद की सभी सीमाओ पर अन्य प्रान्तो से आने वाले लोगों की निरंतर टैस्टिगं/चैकिंग की जा रही है व बाहर से आने वाले लोगों की निरन्तर काॅन्टेªक्ट टेªसिंग की जा रही है। उन्होने बताया कि ब्लाॅक स्तर पर सभी अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि बैठक के माध्यम से लोगो को जागरूक करें व अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करें।

उन्होने बताया कि आगामी नवरात्र एवं रमजान के पर्व के दृष्टिगत कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। उन्होने कहा कि जनपद के सभी विद्यालय संचालित हो रहे है, आगे की परिस्थितियों के अनुसार आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि आईईसी के तहत धार्मिक सस्ंथाओं, सोशल मिडिया, आटो रिक्शा, जनप्रतिनिधियों की आडियो-विडियो आदि के माध्यम से लगातार प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

उन्होने बताया कि जनपद के औद्योगिक ईकाइयो में भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है व औद्योगिक संस्थाओ द्वारा अपने सभी वर्करो का समय समय पर टेस्टिंग व सैम्पलिंग करायी जा रही है। उन्होने बताया कि बस्तियो में भी मेडिकल टीम द्वारा लगातार टेस्टिंग/सैम्पलिंग की जा रही है। उन्होने अवगत कराया कि वैक्सीनेशन के कार्यो में भी लगातार बढोतरी की जा रही है व प्रतिदिन कोविड-19 (Covid 19) से सम्बन्धित समीक्षा भी की जा रही है।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुवंर, अपर जिलाधिकारी उत्तम सिंह चैहान, ओसी एनएस नबियाल, सीएमओ डा0 डीएस पंचपाल, डीडीओ डाॅ0 महेश कुमार, एसीएमओ डा0 हरेन्द्र मलिक, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी उमाशंकर नेगी आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.