Saturday, July 13, 2024
HomeUttarakhandस्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत स्वच्छता, श्रमदान कार्यक्रम आयोज‍ित हुआ

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत स्वच्छता, श्रमदान कार्यक्रम आयोज‍ित हुआ

रूद्रपुर, खबर संसार। ’’स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा के तहत रविवार को कलेक्टेट परिसर में अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह की एवं कलेक्टेªट के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया गया। अपर जिलाधिकारी ने विभिन्न कार्यालयों में आने वाले फरियादियों एवं अधिकारियों/कर्मचारियों से अपील करते हुये कहा कि अनावश्यक किसी भी प्रकार का कूड़ा इधर-उधर न डाले कूड़े को कूड़ेदान में ही डाले।

तो वहीं ’’स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा के तहत रविवार को गांधी पार्क में वृह्द स्वच्छता/श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी उदयराज सिंह, क्षेत्रीय विधायक शिव अरोरा, मेयर रामपाल सिंह ने स्वच्छता अभियान में हस्ताक्षर कर एवं गांधी पार्क में स्थापित महापुरूषों की मूर्ति पर श्रद्धां सुमन अर्पित कर स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलायी।

जिलाधिकारी ने कहा कि नगर/शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी आज सफाई अभियान चलाया जा रहा है। उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किये गये स्वच्छ भारत अभियान के सार्थक परिणाम सामने आये हैं लोग स्वच्छता को लेकर जागरूक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता किसी व्यक्ति विशेष का काम नहीं है, बल्कि हम सबकी जिम्मेदारी भी होनी चाहिये। उन्होने कहा कि हम सब के स्वस्थ्य जीवन के लिए स्वच्छता अभियान में सहभागी बनना चाहिए। उन्होने कहा कि हमें खुद को अपने घर के आस-पास, सार्वजनिक स्थलो, कार्यालयों, गली, मोहल्लों और शहर को रोज स्वच्छ रखने की जरूरत है, जिससे अनेकों प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है।

विधायक शिव अरोरा ने कहा कि स्वच्छता हम सभी के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ नगर निगम की जिम्मेवारी नहीं बल्कि सभी का फर्ज है कि अपने शहर को साफ सुथरा रखें। उन्होंने कहा कि लोग जिस तरह अपने घर और कार्यालय को साफ सुथरा रखते हैं उसकी तरह पूरे शहर को साफ रखने की सोच सभी के मन में होगी तो पूरा शहर चमकता हुआ नजर आयेगा।

निगम अपने स्तर से शहर को स्वच्छ और सुंदर रखने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है

मेयर रामपाल सिंह ने कहा कि नगर निगम अपने स्तर से शहर को स्वच्छ और सुंदर रखने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है लेकिन जब हर व्यक्ति स्वच्छता को लेकर जागरूक होगा तभी शहर स्वच्छ और सुंदर हो पायेगा। मेयर ने कहा कि घर घर कूड़ा उठाने की व्यवस्था के बाजजूद लोग सार्वजनिक स्थलों और नाले नालियों में कूड़ा डाल रहे हैं यह दुर्भाग्यपूर्ण और चिंता का विषय है। लोगों की यही मानसिकता रही तो स्वच्छ भारत मिशन कभी साकार नहीं हो पायेगा।

नगर आयुक्त नरेश चन्द्र दुर्गापाल ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का मुख्य मकसद लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करना है। उन्होने बताया कि विशेष स्वच्छता एवं श्रमदान कार्यक्रम के तहत सभी वार्डों में एक घंटे का स्वच्छता अभियान चलाया गया है। इससे लोगों में जागरूकता आयेगी। अभियान में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, पूर्व सैनिक संगठनों, एनसीसी कैडेटस, एनडीआरएफ, विभिन्न स्वंय सेवी संगठन, विभिन्न विद्यालय/कॉलेजो के छात्र/छात्राओं एवं अन्य नागरिकों ने श्रमदान कर स्वच्छता के लिए जागरूक भी किया गया।

इस अवसर पर भाजपा प्रदेश मंत्री विकास शर्मा, सहायक नगर आयुक्त राजू नबियाल, दीपक गोस्वामी, कुलदीप कुमार,राम प्रकाश गुप्ता, संजय ठुकराल, धीरेंद्र मिश्रा, मोहन तिवारी, उपेंद्र चौधरी, गजेंद्र प्रजापति, सोनू अनेजा, धर्म सिंह कोली, धीरेश गुप्ता, राजेश शर्मा, राजेश जग्गा, प्रमोद शर्मा, भवन गुप्ता, विनय विश्वास, निमित्त शर्मा, विधान राय, अनीता बरेठा, मोहन खेड़ा, रमेश कालरा,राजेश कुमार,मोहम्मद अशफाक, प्रीति साना, पिंटू पाल, बिट्टू चौहान किरण पाल सुनील ठुकराल मिक्की, डीके गंगवार, मुकेश पाल, कृष्ण पाल गंगवार, अमित कपूर आदि मौजूद थे।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.