Friday, June 21, 2024
HomePoliticalकांग्रेस ने भी आज घोषणा पत्र जारी कर दिया :नीरज

कांग्रेस ने भी आज घोषणा पत्र जारी कर दिया :नीरज

खबर संसार हल्द्वानी.कांग्रेस ने भी आज घोषणा पत्र जारी कर दिया जी हा नीरज तिवारी प्रवक्ता कुमाऊं मण्डल ने कहा कांग्रेस ने भी आज घोषणा पत्र जारी कर दिया है.कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने घोषणा पत्र जारी किया.

कांग्रेस ने भी आज घोषणा पत्र जारी कर दिया :नीरज

घोषणा पत्र पर डालें एक नजर कांग्रेस के घोषणा पत्र के मुताबिक इसमें करीब 10 लाख नौकरियां, गरीब परिवार की महिलाओं को एक लाख रुपये सालाना, जाति जनगणना, एमएसपी को कानूनी मान्यता, मनरेगा मजदूरी को 400 रुपये करने और सरकारी संस्थाओं के दुरुपयोग रोकने का ऐलान किया गया है.

 

कांग्रेस ने ऐलान करते हुए कहा कि सरकार आने के बाद हमारी पार्टी जातिगत जनगणना करवाएगी.कांग्रेस ने कहा कि एससी, एसटी और ओबीसी के लिए रिजर्वेशन की सीमा 50 फीसदी तक बढ़ाई जाएगी.पार्टी ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में 10 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा.

कांग्रेस ने कहा कि सरकार के एक साल पूरे होने पर सभी आरक्षित पदों पर भर्तियां की जाएंगी.कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि सभी क्षेत्र की संविदा व्यवस्था को खत्म किया जाएगा.कांग्रेस ने ऐलान करते हुए कहा कि भवन निर्माण, बिजनेस शुरू करने और संपत्ति खरीदने के लिए एससी, एसटी को संस्थागत लोन बढ़ाया जाएगा.

भूमि सीमा अधिनियम के तहत गरीबों को सरकारी भूमि और अधिशेष भूमि के वितरण की निगरानी के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना की जाएगी.एससी और एसटी समुदायों से संबंधित ठेकेदारों को ज्यादा सार्वजनिक कार्य कॉन्ट्रैक्ट देने के लिए पब्लिक खरीद पॉलिसी का दायरा बढ़ाया जाएगा.ओबीसी, एससी और एसटी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की धनराशि दोगुनी की जाएगी, खासकर हाइयर एजुकेशन के लिए. एससी और एसटी छात्रों को विदेश में पढ़ने में सहायता और उनके लिए पीएचडी करने के लिए स्कॉलरशिप की संख्या दोगुनी की जाएगी.

गरीबों, एससी और एसटी छात्रों के लिए आवासीय विद्यालयों का एक नेटवर्क बनाया जाएगा और इसे हर ब्लॉक तक बढ़ाया जाएगा.कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र मे कहा कि हमारी पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि देश के हर नागरिक की तरह अल्पसंख्यक को सभी प्रकार की स्वतंत्रता मिले.पार्टी ने कहा कि व्यक्तिगत कानूनों में हम सुधार करेंगे. इस सुधार में सभी लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी.कांग्रेस ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के तहत सभी सीनियर सिटिजन विधवाओं और दिव्यांगों को हमारी सरकार आने पर 1000 रुपये की पेंशन दी जाएगी. कैशलेस बीमा को लेकर पार्टी ने कहा कि इसको लागू करने के लिए राजस्थान मॉडल अपनाया जाएगा.

खड़गे ने दिया नामपार्टी अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि यह घोषणा पत्र राजनीति के इतिहास में न्याय के दस्तावेज के नाम से याद किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की भी फोकस इसी पर था. राहुल का यात्रा के दौरान पांच स्तंभों युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय का ऐलान किया गया. इन सभी से 25 गारंटी निकली है और इससे सभी को लाभ मिलेगा.

 

पी चिदंबरम ने बोला हमलाआम चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने ‘पांच न्याय और 25 गारंटी’ के वादों के साथ घोषणा पत्र जारी किया है. इस दौरान कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि मोदी सरकार के शासनकाल में संस्थाओं पर सवाल खड़े हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को न्याय पत्र नाम दिया है. घोषणा पत्र में इस बार 25 तरह की गारंटियां दी गई हैं. उन्होंने कहा कि पिछले दस सालों में देश को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है.कांग्रेस अपने घोषणा पत्र के माध्यम से नैनीताल संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी जीत सुनिश्चित करेंगे।

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.