Corona Health National

कोरोना वैक्सीनेशन – 18 साल से ऊपर वाले शनिवार से यहां करवाएं registration

खबर संसार, नई दिल्ली: यदि आप 18 साल या उससे अधिक उम्र के हैं तो कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आपको registration कराना होगा। कोराना संकट के बीच 1 मई से टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए आपको पहले से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ये रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल शनिवार से शुरू हो जाएंगे। आप अपना रजिस्ट्रेशन सुविधानुसार करवा सकते हैं।

1 मई से होगा टीकाकरण

दुनिया इन दिनों कोरोना संकट से जूझ रही है। ऐस में भारत में 1 मई से 18 साल से ज्यादा के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए registration शनिवार से शुरू होने जा रहा है। वैक्सीन लेने के इच्छुक लोग CoWin पोर्ट पर जाकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। भारत सरकार ने इस संबंध में 19 अप्रैल को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये थे। 1 मई से कोरोना टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है।

यह भी पढ़े-  90 train ड्राइवर और गार्ड कोरोना संक्रमित, 56 लोकल ट्रेनें रद्द

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

1 मई 2021 को 18 साल या उससे अधिक उम्र के हैं तो  आपको कोरोना वैक्सीनेशन के लिए  registration करवाना होगा। कोविन, आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन हो सकता है। इसके साथ ही ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन यानी अस्पतालों और टीकाकण केंद्रों पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधान होगी।

registration के लिए आपसे वैध पहचान पत्र की जरूरत होगी जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड,  पासपोर्ट, बैंक पासबुक, पेंशन के कागजात, केंद्र सरकार, राज्य सरकार या पब्लिक सेक्टर यूनिट की ओर से जारी परिचय पत्र और श्रम मंत्रालय की ओर से जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।

क्‍या है प्रक्रिया

इसके लिए योग्‍य व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर के जरिए को-विन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे। पहले CoWin एप्लिकेशन का उपयोग करें या www.cowin.gov.in पर लॉग ऑन करें। फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।  अपना अकाउंट बनाने के लिए ओटीपी मिलेगी। OTP दर्ज कर और ‘वेरिफाइ’ बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आप वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन से जुड़े पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे। यहां आपको फोटो आईडी प्रूफ चुनना होगा। इसके साथ ही अपना नाम, उम्र, लिंग की जानकारी देकर और आईडी प्रूफ अपलोड करें। रजिस्ट्रेशन के लिए जानकारी दर्ज करने के बाद, ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करें।

Related posts

Leave a Comment