Friday, July 19, 2024
HomeCoronaCorona Vaccine देश में 28 तक आ जाएगी

Corona Vaccine देश में 28 तक आ जाएगी

नई दिल्ली, खबर संसार। केंद्र सरकार ने देश में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए कमर कस ली है और जल्द ही लोगों को कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगना शुरू हो जाएगा। 28 दिसंबर को दिल्ली में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली खेप आने वाली है।

बताते चले कि देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारी चार अलग-अलग कंपनियां कर रही है। कुछ दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा था कि जल्द ही देश में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

दिल्ली एयरपोर्ट के CEO ने दी जानकारी

दिल्ली एयरपोर्ट के सीईओ विदेह कुमार जयपुरिया (Videh Kumar Jaipuria) ने इस बारे में आज जानकारी दी है। उन्होंने बताया, ’28 दिसंबर को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Latest News) की पहली खेप आ जाएगी। हम 80 लाख वियाल एक दिन में हैंडल करने की क्षमता रखते हैं।’ भारत में कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine Update) का ट्रायल काफी पहले चल रहा था और यह वैक्सीन की दौड़ में सबसे आगे है।

इसे भी पढ़े- T-10 लीग में दिखेगा गेल-अफरीदी का जलवा

केंद्र ने की वैक्सीन को लेकर बड़ी तैयारी

केंद्र सरकार ने राज्‍य सरकारों को साथ लेकर चार महीने पहले ही कोविड टीकाकरण की तैयारियां शुरू कर दी थीं। राज्‍य, जिला और ब्‍लॉक लेवल पर टास्‍क फोर्सेज बनाई गई हैं। मास्‍टर ट्रेनर्स को ट्रेनिंग दी जा चुकी है जो पूरे देशभर में कोविड टीकाकरण में शामिल वालंटियर्स को ट्रेन करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक, 260 जिलों में 20,000 से ज्‍यादा लोगों को ट्रेनिंग मिल भी चुकी है।

इसे भी पढ़े- india ने यूके से आने वाली फ्लाइटाें पर लगाया रोक

Co-WIN नाम का एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म बनाया गया है जिससे कोविड-19 वैक्‍सीन डिलिवरी की रियल-टाइम में मॉनिटरिंग हो सकेगी। इसका मोबाइल ऐप भी डिवेलप किया गया है। हर्षवर्धन ने कहा, “Co-WIN को ऐसे प्‍लेटफॉर्म की तरह डिवेलप किया गया है जहां वैक्‍सीन को उसके तापमान के साथ ट्रैक किया जाएगा। यह संभावित लाभार्थी का भी तबतक ब्‍यौरा रखेगी जब तक उसे दूसरी डोज नहीं मिल जाती और सर्टिफिकेट नहीं जनरेट होता।”

देशभर में 28,000 से 29,000 के बीच कोल्‍ड चेन पॉइंट्स हैं, जिन्‍हें स्‍ट्रीमलाइन किया जा रहा है। मंत्री के मुताबिक, सरकार जनवरी से लोगों को टीका लगाना शुरू कर सकती है।

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.