Political

GHMC Election भाजपा व AIMIM के बीच कांटे की टक्‍कर

GHMC Election

हैदराबाद, खबर संसार।  GHMC Election ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस 71 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि दूसरे नंबर के लिए बीजेपी और ओवैसी की पार्टी AIMIM के बीच कांटे की टक्कर चल रही है।

बीजेपी 37 तो ओवैसी की पार्टी 37 सीटों पर आगे चल रही है। पिछले चुनावों में महज 4 सीटें जीतने वाली BJP इस बार दमदार प्रदर्शन करती दिख रही है। 2016 के चुनाव में टीआरएस ने 99 और ओवैसी की AIMIM ने 44 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 2 वार्ड आए थे।

इससे पहले जब पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही थी तो बीजेपी ने सबको चौंका दिया था। पोस्टल बैलेट की गिनती के वक्त तो जो ट्रेंड था उशके मुताबिक, बीजेपी पहले नंबर पर थी। बीजेपी को 87, टीआरएस को 33 और AIMIM को 17 सीटों पर बढ़त थी।

इसे भी पढ़े- T20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 162 का लक्ष्‍य

गौरतलब है कि चुनाव प्रचार के दौरान सभी दलों ने एड़ी चोटी का जोर लगाया था लेकिन ओवैसी के गढ़ में पैर जमाने के लिए बीजेपी ने पहली बार किसी नगर निगम चुनाव में किसी बड़े चुनाव की तरह सारी ताकत लगा दी। शाह, नड्डा और योगी समेत सभी बडे़ नेताओं ने प्रचार किया। आज कौन मारेगा बाजी, इसकी तस्वीर दोपहर बाद तक साफ हो जाएगी।

GHMC Election-2016 में भाजपा को मिली थी 5 सीटें

बता दें कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम देश के सबसे बड़े नगर निगमों में से एक है। इस नगर निगम में हैदराबाद, रंगारेड्डी, मेडचल-मल्काजगिरि और संगारेड्डी समेत 4 जिले आते हैं। इस नगर निगम के अंदर 24 विधानसभा सीटें और 5 लोकसभा सीटें आती हैं। 2016 के चुनाव में बीजेपी को गठबंधन में यहां सत्तारूढ़ दल टीआरएस के 99 और ओवैसी की एआईएमआईएम के 44 सीटों के मुकाबले महज 5 सीटों पर ही जीत मिली थी। 2016 जीएसएमसी चुनाव में कांग्रेस ने सिर्फ 2 वार्ड जीते थे।

कौन कितने वार्ड पर लड़ रहा है चुनाव
हैदराबाद नगर निगम में कुल वार्ड 150 हैं। सत्तारूढ़ टीआरएस सभी 150 वार्ड पर चुनाव लड़ रही है। बीजेपी 149 वार्ड, कांग्रेस 146 वार्ड पर, टीडीपी 106 वार्ड पर, एमआईएम 51 पर, सीपीआई 17 पर, सीपीएम 12 पर और दूसरे दल 76 वार्ड पर चुनाव लड़ रहे हैं।

Related posts

Leave a Comment