Tech & Auto

सरकार ने संदेश App किया लांच, Whats App को मिलेगी टक्‍कर

नई दिल्ली, खबर संसार। हाल ही में Whats App की नई डेटा पॉलिसी को लेकर जहां आम यूजर्स नाराज हो गए हैं वहीं सरकार ने इसकी काट तैयार कर ली है। मोदी सरकार (Modi Govt) ने देश के लिए अपना मैसेजिंग ऐप (Messaging App) लॉन्च कर दिया है।

Sandes ऐप किया लांच

केंद्र सरकार ने डेटा चोरी और प्राइवेसी को लेकर एक नया Sandes App लॉन्च किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ये एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जिसे फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को ही यूज करने के दिया गया है। इस ऐप को Government Instant Messaging Systam (GIMS) भी कहा जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक gims.gov.in से इस नए App  को एक्सेस किया जा सकता है। फिलहाल आम लोगों को इसे यूज करने की इजाजत नहीं है। अगर कोई इस साइट पर क्लिक करता है तो उसे ‘This authentication method is applicable for authorised government officials’का मैसेज देखने को मिलता है।

इसे भी पढ़े- Myanmar में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस का कहर, चलाई रबर bullets

संदेश ऐप Adroid और iOS पर काम करता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि Adroid और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम के सपोर्ट के साथ इसे तैयार किया गया है। इस ऐप को नए मॉर्डन चैटिंग ऐप्स जैसा ही बनाया गया है। चैटिंग ऐप में वॉयस और डेटा को भेजा जा सकता है।

बताते चलें कि पिछले पिछले कुछ सालों से डेटा चोरी को लेकर कई मामले सामने आए हैं। हालांकि केंद्र सरकार तमाम इंटरनेट कंपनियों को भारत में अपना सर्वर लगाने को कह रही है। लेकिन किसी भी इंटरनेट कंपनी ने अभी तक इस कोई ठोस फैसला नहीं लिया है. पिछले एक साल के केंद्र सरकार ने डेटा को लेकर गंभीरता दिखाना शुरू किया है।

फेसबुक पेज से जुड़े- 

Related posts

Leave a Comment