Wednesday, July 28, 2021
spot_img
spot_img
spot_img
HomeUttarakhandAapda से निपटने में सरकार विफल- दीपक 

Aapda से निपटने में सरकार विफल- दीपक 

- Advertisement -Large-Reactangle-9-July-2021-336

चमोली खबर संसार। प्रदेश प्रवक्ता दीपक बल्यूटिया ने चमोली जिले के रैणी गाँव के निकट ग्लेसियर (Aapda) के टूटने से ऋषि गंगा व धौली गंगा में तीव्र जल प्रवाह से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर बताया कि हिस्खलन की वजह से भारी तबाही हुई।

धौली गंगा व ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट में कार्य कर रहे कई श्रमिक आपदा (Aapda) की चपेट में आने से जान गवां बैठे व कई लापता है।नदी से लगे लगभग 13 गांवो में बने पुल टूट चुके हैं जिससे उन गावों से संपर्क टूट चुका है।

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आइटीबीपी, सेना, क्षेत्रीय प्रशासन, क्षेत्रीय लोगों समेत विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाए बचाव व राहत के कार्य  में जुटे हुए हैं मगर समुचित उपकरणों व तकनीकी के अभाव में अनावश्यक विलंब होने से फँसे लोगों की जान का ख़तरा बड़ रहा है। समय से नियोजित करवाही ना होने से कई लोंगो की जान चुकी है व सैंकड़ों लोग लापता हैं।

टनल में फसे लोगों को न निकाल पाना दुर्भाग्यपूर्ण

दीपक बल्यूटिया ने कहा कि आज 4 दिन बीत जाने पर भी तपोवन टनल में फँसे लोगों को नही निकाल पाना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।इससे पता चलता है सरकार के पास आपदा (Aapda) से निपटने के लिये ठोस रणनीति व पूरे इंतज़ामात का अभाव हैं।

दीपक बल्यूटिया ने कहा कि हिमलायी कंदराओ से लगे हुए क्षेत्रों में इस तरह की आपदाओं को रोकने के लिए सेटेलाइट व नई तकनीकी के माध्यम हिमस्खलन से उत्पन्न हुए तालाबों का समय रहते पता लगाकर उन्हें नष्ट, डिस्चार्ज कर इस तरह की आपदाओं (Aapda) से बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़े- सूची नहीं मिली तो होगी कडी कार्यवाही-District Magistrate

पूर्व में भी केदारनाथ में हिमस्खलन से उत्पन्न हुए तालाब के टूटने से भारी जान माल के नुक़सान से भी हम सीख नही ले सके। सरकार को चाहिए कि प्रदेश आपदा प्रबंधन  को आपदा से निपटने के लिए समुचित व नवीनतम उपकरण से युक्त करे ताकि ऐसी आपदा आने पर अति शीघ्र लोगों को बचाया जा सके।

दीपक बल्यूटिया ने मुख्यमंत्री से माँग करते हुए कहा कि शीघ्र ही हिमस्खलन से उत्पन्न अन्य झीलों का समय रहते पता लगाकर उनेह डिस्चार्ज कर इस तरह के आपदा को रोकने के आदेश जारी करें ताकि ऐसी आपदाओं की भविष्य में पुनरावर्ती ना हो।

दीपक बल्यूटिया ने कहा यदि हम पहले से इस पर कार्य करते तो इस तबाही से बचा जा सकता था। दीपक बल्यूटिया ने आपदा में जान गवां चुके लोगों के लिए शोक प्रकट करते हुए फँसे हुए लोगों के सकुशल वापसी की ईश्वर से कामना की।

- Advertisement -Banner-9-July-2021-468x60
RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.