Sunday, November 27, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
HomeCrimeHaldwani: नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले पुलिस की गिरफ्त में

Haldwani: नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले पुलिस की गिरफ्त में

Haldwani, खबर संसार।  नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले बड़े गिरोह का भंडाफोड़ सीओ भूपेंद्र धौनी ने किया। गिरोह में  2 महिला और एक पुरुष है जिन्‍हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Haldwani के युवक से 2018 में की थी 9 लाख की ठगी

Haldwani निवासी युवक से 2018 में की थी 9 लाख रुपये की धोखाधड़ी पकड़े गए सभी है इनामी अपराधी, ठगी करके मलेशिया और दुबई भाग जाते थे कई लोगों से अब तक कर चुके है 60 से 70 लाख रुपये को ठगी।

बताते चले कि ये लोग अपने आप को किसी बढ़ी कंपनी का कर्मचारी बता कर ठगी का शिकार बनाते है। प्राय: ऑनलाइन ठगी से बचने के तरीके अमूमन पुलिस या बैंक ही लोगों को बताते हैं। लेकिन राजधानी में एक ऐसा दिलचस्प मामला सामने आया, जिसमें ठगी करने वाले ने खुद ही एक ग्राहक को बचने के तरीके बताए। इस ग्राहक ने बातचीत की ऑडियो रिकार्डिंग कर डीबी स्टार को उपलब्ध कराई।

इसे भी पढ़े: मंत्री Rekha Arya को हुआ कोराना

बातचीत सुनने के बाद पता चला कि पुलिस भले ही नई तकनीक और आधुनिकीकरण का कितना ही दावा करे, लेकिन ठगी करने वाले तकनीक के मामले में पुलिस से कई कदम आगे हैं। इस बातचीत में पता चला कि पुलिस व बैंक द्वारा अलर्ट करने के बाद भी जनता इन ठगों के झांसे में आ ही जाती है।

पिछले एक साल में हजारों मामले सायबर व ऑनलाइन ठगी के दर्ज हुए हैं। ये लोग कॉल करने के लिए किसी भी नंबर के क्रम को पकड़ते हैं और दिन भर फोन करते हैं। इनमें से एक-दो लोग तो इनके झांसे में आ ही जाते हैं। ठग ने बताया कि उनकी तकनीक इतनी उन्नत है कि आपके द्वारा तीन डिजिट बताने से ही वे ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर लेते हैं। वे ठगी के लिए सिम, मोबाइल और कम्प्यूटर भी चोरी का इस्तेमाल करते हैं।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.