Corona

जाने COVID वैक्सिनेशन के बाद कितना सुरक्षित है सेक्स?

नई दिल्ली, खबर संसार। देश में अभी तक 7 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि कोविड वैक्सिनेशन के बाद सेक्स (Sex After COVID Vaccine) करना सुरक्षित है या नहीं।

कोविड वैक्सीन (COVID Vaccine) को लेकर कई तरह के सवाल हैं। कोरोना (Coronavirus) संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए टीकाकरण अभियान (COVID Vaccination) को तेज कर दिया गया है। ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि कोविड वैक्सिनेशन के बाद सेक्स (Sex After COVID Vaccine) करना सुरक्षित है या नहीं।

कोविड वैक्सिनेशन के बाद कितना सुरक्षित है सेक्स?

सोशल मीडिया पर इन दिनों कोविड वैक्सीन (COVID Vaccine) को लेकर कई तरह की चर्चा चल रही है. अभी तक 7 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज लगाई जा चुकी है। लेकिन अभी भी वैक्सिनेशन के बाद बरती जाने वाली सावधानी को लेकर बहस जारी है।

अभी तक स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में कोई फॉर्मल गाइडलाइंस जारी नहीं की हैं। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह है कि कोविड वैक्सीन (COVID Vaccine) की दूसरी डोज के बाद महिलाओं और पुरुषों को गर्भनिरोधक (Contraceptive) का इस्तेमाल करना चाहिए।

बरतें 2-3 हफ्तों तक सावधानी

गाजियाबाद स्थित कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन विभाग के डॉ.दीपक वर्मा ने कोविड वैक्सिनेशन के बाद सेक्स (Sex After COVID Vaccination) करने को लेकर कुछ सुझाव दिए हैं। उनके अनुसार, SARS-CoV2 एक नोवेल वायरस (Novel Virus) है और यह वैक्सीन इसे बेअसर करने के लिए बनाई गई है।

इसे भी पढ़े- Jio, Airtel और Vi को टक्कर देने के लिए बीएसएनएल लाया खास प्‍लान

फिलहाल इसके लॉन्ग टर्म इफेक्ट्स के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। यह भी नहीं पता है कि टीका लगवाने के बाद इंटरकोर्स (Intercourse) करने पर किसी पुरुष या महिला की सेहत (Health) पर कोई प्रभाव पड़ेगा या नहीं। इसलिए डॉक्टर ने टीका लगवाने के 2-3 हफ्तों बाद तक खास सावधानी बरतने की सलाह दी है।

गर्भ निरोधक का इस्तेमाल है जरूरी: डॉ. दीपक ने अपने सुझावों को जारी रखते हुए कहा कि कोविड वैक्सिनेशन (COVID Vaccination) करवाने के बाद 2-3 हफ्तों तक कंडोम (Condom) जैसे गर्भ निरोधक (Contraceptive) का इस्तेमाल करना बेहतर है। उन्होंने इसे ही सबसे प्रभावी रोकथाम माना है। साथ ही उन्होंने यह भी सलाह दी है कि महिलाएं वैक्सीन लगवाने से पहले एक बार किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें।

Related posts

Leave a Comment