Thursday, May 30, 2024
HomeBusinessइस सप्ताह शेयर बाजार का कैसा रहेगा हाल? ये सेक्टर दिखा सकते...

इस सप्ताह शेयर बाजार का कैसा रहेगा हाल? ये सेक्टर दिखा सकते हैं कमाल

जी, हां घरेलू शेयर बाजार में लंबे अंतराल के बाद फिर से तेजी लौट आई है। बीते दिनों आर्थिक मोर्चे पर अच्छी खबरें मिलने से बाजार को सपोर्ट मिला। नए सप्ताह के दौरान भी कुछ अहम आर्थिक आंकड़े जारी होने वाले हैं। आइए जानते हैं कि 4 सितंबर से शुरू हो रहा सप्ताह बाजार के लिए कैसा रहने वाला है।

5 सप्ताह बाद सुधरा बाजार

पिछले सप्ताह की बात करें तो बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 500.65 अंक यानी 0.77 फीसदी की बढ़त में रहा, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 169.5 अंक यानी 0.87 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। उससे पहले 25 अगस्त को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान सेंसेक्स में 62.15 अंक यानी 0.09 फीसदी की और निफ्टी में 44.35 अंक यानी 0.22 फीसदी की गिरावट आई थी। बाजार लगातार 5 सप्ताह नुकसान में रहा था।

इनसे तय होगी बाजार की चाल

शेयर बाजार में लगातार 5 सप्ताह से हो रहे नुकसान के थमने के बाद इस सप्ताह भी बाजार के मजबूत रहने की उम्मीद है। सप्ताह के दौरान मंगलवार को सर्विस सेक्टर का पीएमआई डेटा आएगा। वैश्विक स्तर पर अमेरिका के बेरोजगारी के आंकड़े और फेडरल रिजर्व के मौद्रिक रुख का बाजार पर असर होगा। बीते सप्ताह के दौरान पहली तिमाही के जीडीपी आंकड़े और अगस्त में जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े बेहतर रहने से बाजार को मदद मिली थी।

लोकल फैक्टर्स का है अभाव

नए सप्ताह के दौरान घरेलू मोर्चे पर बाजार को प्रभावित करने वाले इवेंट कम हैं। ऐसे में सप्ताह के दौरान बाजार के ऊपर वैश्विक संकेतों का ज्यादा असर देखने को मिल सकता है। निवेशक लोकल फैक्टर्स के अभाव में कच्चे तेल और डॉलर की घट-बढ़ पर खास ध्यान देंगे।

इन 2 सेक्टरों से बाजार को उम्मीद

पिछला सप्ताह आईटी और पीएसयू शेयरों के लिए अच्छा साबित हुआ था। बाजार के जानकारों की राय है कि आने वाले सप्ताह के दौरान भी ये दोनों सेक्टर अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं। हालांकि अभी बाजार जिस स्थिति में है, ऐसे में निवेशकों को सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.