Sunday, June 11, 2023
spot_img
spot_img
HomeUttarakhandपूर्ति निरीक्षकों के द्वारा किये कार्यो की गहनता से समीक्षा

पूर्ति निरीक्षकों के द्वारा किये कार्यो की गहनता से समीक्षा

खबर-संसार रुद्रपुर। जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने कलक्टेªट सभागार में पूर्ति विभाग के अधिकारी/पूर्ति निरीक्षकों के द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यो की गहनता से समीक्षा बैठक करते हुये आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने डिजिटाइजेशन कार्यो के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुये जिन क्षेत्रों मंे डिजिटाइजेशन के कार्य कम हुआ है उनको गम्भीरता से लेते हुये सम्बन्धित पूर्ति निरीक्षक को कडी चेतावनी देते हुये निर्देश दिये कि दो दिन के भीतर डिजिटाइजेशन के कार्यो को सतप्रतिशत पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

उन्होने कहा कि जिस व्यक्ति का भी आवेदन प्राप्त होता है सम्बन्धित पूर्ति निरीक्षक भलिभांति अभिलेखों का परीक्षण करते हुये मानकों के अनुसार पात्र लोगों का तत्काल कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जिस किसी भी अधिकारी के स्तर से कार्यो में लापरवाही बरती जायेगी उसके खिलाफ प्रतिकुल प्रविष्ठि अमल में लायी जायेगी। उन्होने कहा कि जिन राशन कार्डो को अभी तक पोर्टल पर अपलोड नही किया गया है ऐसे लोगों की सूची सम्बन्धित दुकानदार से समन्वय बनाते हुये तीन दिन के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जो दुकानदार सहयोग नही करता है तो सम्बन्धित की दुकान पर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह को निर्देश दिये कि जनपद में जो नई दुकानें आवंटित या किसी कारण वश दुकाने रिक्त है तो ऐसे प्रकरणों को एक माह के अन्तर्गत नियमानुसार पात्र व्यक्ति को दुकानें आवंटित करना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को लाभ मिल सके। उन्होने राशन कार्ड के सत्यापन प्रक्रिया में आंगनबाडी, पूर्ति निरीक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा कम प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। जनपद में लगभग 2 लाख से अधिक राशन कार्डों का सत्यापन होना था जिसमें से 77 हजार राशन कार्डों का सत्यापन किया जा चुका है शेष बचें लाभार्थियों का सत्यापन होना है, जिसके लिये जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को कडे निर्देश दिये है कि उनको तत्काल सतप्रतिशत करना सुनिश्चित करें नही तो कठोर से कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि अपने-अपने क्षेत्रों में समय समय पर गैस ऐजेन्सी, पेट्रोल पम्प, सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों व गोदाम आदि का निरीक्षण करते रहे ताकि क्षेत्रों से किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त न हो। उन्होने जिलापूर्ति अधिकारी को कड़े निर्देश दिये है कि कोई भी अधिकारी/कर्मचारी अपने पटल पर कार्यो को किसी भी दशा में लम्बित न रखें एवं नियमानुसार व निर्धारित समय के भीतर कार्य को सम्पन्न करें, अन्यथा सम्बन्धित के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि की कार्यवाई की जायेगी। उन्होने कहा कि 15 दिवस के अन्तराल पर निरन्तर पूर्ति विभाग के कार्यो की समीक्षा की जायेगी।

RELATED ARTICLES

- Advertisement -

- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.