National

खुले बाजार में 1000 में मिलेगा कोराना Vaccine

Vaccine

नई दिल्‍ली, खबर संसार। भारत में 8 कोरोना वैक्सीन (Vaccine) अलग-अलग चरण में हैं। तो कई देशों में वैक्‍सीन आ चुकी और वहां वैक्सीनेशन भी शुरू हो गया है।  इसी बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और सरकार के बीच वैक्सीन (Vaccine) की कीमत तय करने के लिए एक कॉस्ट्रैक्ट साइन होने वाला है।

बताया जा रहा है कि इस वैक्सीन की कीमत 250 रुपये प्रति डोज (Corona Vaccine Price) हो सकती है। बता दें कि इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला (Adar Poonawala) ने कहा था कि बाजार में कोरोना वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये तक हो सकती है।

सीरम इंस्टीट्यूट से बड़ी मात्रा में कोरोना Vaccine लेगी सरकार

सूत्रों की मानें तो सरकार सीरम इंस्टीट्यूट से बड़ी मात्रा में कोरोना वैक्सीन लेगी। कंपनी ने भी एक आवेदन देते हुए एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की वैक्सीन कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी मांगी है। अदर पूनावाला ने बाजार में इसकी कीमत 1000 रुपये तक होने की बात तो कही ही थी, साथ ही ये भी कहा था कि बड़ी मात्रा में सप्लाई के लिए कॉन्ट्रैक्ट करने वाली सरकारें ये वैक्सीन कम कीमत पर भी खरीद सकती हैं।

इसे भी पढ़े- Bike की सवारी करने वालों के लिए नई गाइडलाइन जारी

सीरम इंस्टीट्यूट ने ये साफ कर दिया है कि वह पहले भारत के लोगों के लिए वैक्सीन बनाएगा और उसके बाद दुनिया के बाकी देशों को वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि क्लीनिकल ट्रायल के चार डेटा के अनुसार ये पाया गया है कि कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए कोविशील्ड एक असरदार दवा है। ये ब्रिटेन की दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका की बनाई गई वैक्सीन है।
भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। अब तो ये आंकड़ा 97 लाख के स्तर से भी आगे निकल चुका है। कोरोना की वजह से देश में अब तक 1,40,958 लोगों की मौत भी हो चुकी है। बता दें कि अब तक 91,78,946 लोग ठीक भी हो चुके हैं। देश भर में कुल एक्टिव मामले 3,83,866 हैं। ऐसे में हर किसी को वैक्सीन का इंतजार है, ताकि इस महामारी पर रोक लगाई जा सके।

Related posts

1 comment

Leave a Comment