Uttarakhand

Loan मेले दो हजार किसानों को दिया ऋण

हल्द्वानी, खबर संसार। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता कृषि कल्याण योजना के तहत शनिवार को जनपद के सभी विकास खण्डों में ऋण मेले (Loan) का आयोजन किया गया।

जिसके तहत जिले के आठों विकास खण्डों के लगभग दो हजार किसानों को लाभान्वित किया गया। किसानो की आय दोगुनी करने के उददेश्य से सहकारिता विभाग की ओर से शून्य प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख रूपये का ऋण (Loan) दिया गया।

किसानो की आय मे बढोत्तरी करने के लिए कृषि एवं कृषि यन्त्रों, मत्स्य पालन, जडी बूटी उत्पादन, कुकुट पालन, मौन पालन व अन्य प्रायोजनों हेतु ऋण (Loan) वितरित किये गये। जनपद का मुख्य कार्यक्रम विकास खण्ड के सभागार मे आयोजित किया गया।

11 करोड 68 लाख के ऋण दिए गये

जिसकी अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख रूपा देवी द्वारा की गई। बतौर विशिष्ट अतिथि विधायक नवीन दुम्का तथा अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया द्वारा की गई। शनिवार को आयोजित इस विशेष कार्यक्रम मे जनपद के 1944 पात्र लाभार्थियोें को 11 करोड 68 लाख के ऋण (Loan) वितरित किये गये।

अपने सम्बोधन मे विधायक दुम्का ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से क्षेत्र के सीमान्त और गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले किसानों को एक लाख तथा पशुपालन जडी बुटी, दुग्ध व्यवसाय, मत्स्य पालन, मशरूम उत्पादन, पुष्प उत्पादन, जैविक खेती के लिए शून्य ब्याज दर पर यह की गई ऋण व्यवस्था निसंदेह ही किसानों की आर्थिक विकास में मील का पत्थर साबित होगी।

ऋण मेले से किसानो का उत्साहवर्धन होगा

दूरभाष पर दिये गये संदेश में सांसद अजय भटट ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित एवं विकास के लिए यह अनूठी पहल है। इससे अवश्य ही किसान लाभान्वित होगें। अपने सम्बोधन मे अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया ने कहा कि खेती के साथ छोटे-छोटे व्यवसायों को अपनाने के लिए किसान इस ऋण से प्रोत्साहित होंगे। अपने सम्बोधन मे मेयर तथा ब्लाक प्रमुख रूपा देवी ने कहा कि इस प्रकार के ऋण मेले निश्चय ही किसानो का उत्साहवर्धन के लिए आवश्यक है।

इसे भी पढ़े- किसानों के चक्के जाम का Rahul Gandhi ने किया समर्थन

वर्चुवल माध्यम से मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत ने दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण शून्य ब्याज दर कृषि ऋण योजना के तहत वृहद ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने वर्चुवली प्रदेश के लगभग 50 हजार लोगो के साथ संवाद करते हुये कहा कि किसान हमारे विकास की रीढ है किसानो के विकास तथा उनकी आय मे दोगुना वृद्वि करने के लिए प्रदेश सरकार तत्पर है।

कार्यक्रम में उपाध्यक्ष जिला पंचायत आनन्द दरम्वाल,अध्यक्ष नैनीताल डिस्ट्रिक कोआपरेटिव बैक राजेन्द्र सिह नेगी, उपाध्यक्ष मण्डी समिति रविन्द्र रैकुनी,कनिष्ठ प्रमुख शशि कान्त पाण्डे, पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रकाश गजरौला, बैक प्रबन्धक राजेन्द्र रावत, खण्ड विकास अधिकारी डा0 निर्मला जोशी, सहायक निबंधक सहकारी समितियां बीएस मनराल आदि मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment