Uttarakhand

मंत्री ने की Water जीवन मिशन योजना के कार्यों की समीक्षा

रूद्रपुर, खबर संसार। पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल ने विडियो काॅन्सफ्रेन्सिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों/मुख्य विकास अधिकारियों व सम्बन्धित अधिकारियों के साथ जल जीवन मिशन (Water Life Mission) की योजना के कार्यों की समीक्षा की।

उन्होने समीक्षा करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के तहत सरकार का मकसद सबको शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के अन्तर्गत उत्तराखण्ड के हर घर को नल से पानी पहुंचाने का है।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने 2022 तक हर घर को नल से पेयजल (Water) आपूर्ति का लक्ष्य रखा है। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पानी की उपलब्धता के साथ पानी की शुद्धता पर भी ध्यान दें।

जल स्त्रोतों को विकसित करें: विशन सिंह चुफाल

उन्होने जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन (Water Life Mission) के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करें, ताकि कार्यों को गति दी जा सके। उन्होने कहा कि भविष्य में जल की समस्या उत्पन्न न हों इसके लिए जल स्त्रोतों को विकसित करें।

उन्होने कहा कि अधिकारी निर्धारित समय में शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करें। उन्होने कहा कि अभी कई घरों मे एवं स्वास्थ्य केन्द्र, पंचायत घर, धर्मशाला, सरकारी एवं निजी शिक्षण सस्ंथानों आदि सार्वजनिक भवनों में पानी पहुंचाना है।

गर्मी में पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था भी करें

उन्होने कहा कि ग्राीष्मकाल में पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि सम्बन्धित विभाग जल जीवन मिशन (Water Life Mission) के कार्या की डीपीआर जल जीवन मिशन की गाईड लाइन के अनुसार बनाते हुये शासन को उपलब्ध कराये।

मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना ने मा0 पेयजल मंत्री को अवगत कराया कि जल जीवन मिशन (Water Life Mission) के तहत सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये गये है कि डीपीआर बनाते समय पूर्व में दिये गये सभी निर्देशों का ध्यान रखते हुये कार्य करें। इस अवसर पर पीडी हिमांशु जोशी सहीत जल सस्ंथान, जल निगम एवं स्वजल विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े- अब इन जगहोंं पर भी लेगेंगी Covid Vaccination

Related posts

Leave a Comment