Thursday, February 22, 2024
spot_img
spot_img
HomePoliticalBJP के 50वें मुख्यमंत्री बने Mohan Yadav, जानें कौन थे पार्टी के...

BJP के 50वें मुख्यमंत्री बने Mohan Yadav, जानें कौन थे पार्टी के पहले CM

मोहन यादव ने बुधवार (13 दिसंबर) को मध्य प्रदेश के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। मध्य प्रदेश में जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल भी उप मुख्यमंत्री बने। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव 2023 में तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत हासिल कर सभी को चौंका दिया।

पार्टी ने मध्य प्रदेश में 163 सीटें जीतीं और अपनी सरकार बरकरार रखी। इसने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में क्रमशः 115 और 54 सीटें जीतकर कांग्रेस पार्टी को बाहर कर दिया। भगवा पार्टी ने तेलंगाना और मिजोरम में भी अपनी सीटें बढ़ाईं। विष्णु देव साय और भजन लाल शर्मा छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा सरकारों का नेतृत्व करेंगे।

शपथ ग्रहण के साथ ही मोहन यादव बीजेपी के 50वें मुख्यमंत्री बन गये। 6 अप्रैल 1980 को अपनी स्थापना के बाद से भाजपा कई राज्यों में अपने दम पर सत्ता में रही है, लेकिन 1990 तक किसी भी राज्य में मुख्यमंत्री स्थापित करने में विफल रही। भैरों सिंह शेखावत 4 मार्च 1990 को किसी भी भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले भाजपा नेता थे।

इन राज्यों में भाजपा के भारी बहुमत के बाद 5 मार्च 1990 को सुंदर लाल पटवा और शांता कुमार क्रमशः मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। 1990 में राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले शेखावत 1977 से 1980 तक जनता पार्टी का प्रतिनिधित्व करते हुए मुख्यमंत्री रहे। इसी तरह पटवा 1980 में जनता पार्टी नेता के तौर पर मध्य प्रदेश के सीएम थे।

12 राज्य सरकारों का नेतृत्व कर हरे भाजपा के मुख्यमंत्री 

1984 के लोकसभा चुनावों में सिर्फ दो लोकसभा सीटें (मेहसाणा और हनमकोंडा) जीतने वाली पार्टी अब 303 सीटों के साथ देश पर शासन कर रही है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, असम, गोवा, मणिपुर, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और उत्तराखंड सहित 12 राज्य सरकारों का नेतृत्व भाजपा के मुख्यमंत्री नेतृतेव कर रहे हैं।

पार्टी महाराष्ट्र में शिवसेना (एकनाथ शिंदे) और एनसीपी (अजित पवार), नागालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी), मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के साथ भी सत्ता साझा कर रही है। पार्टी अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस (एआईएनआरसी) के साथ केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में भी शासन कर रही है।

उत्तर प्रदेश में भाजपा पहली बार 1991 में सत्ता में आई जब कल्याण सिंह मुख्यमंत्री बने। पार्टी ने अपनी पहली सरकारें 1993 में दिल्ली (मदन लाल खुराना), 1995 में गुजरात (केशुभाई पटेल), 2000 में झारखंड (बाबूलाल मरांडी), उत्तराखंड (नित्यानंद स्वामी) और गोवा (मनोहर पर्रिकर), 2003 में छत्तीसगढ़ (रमन सिंह) और अरुणाचल प्रदेश (गेगांग अपांग), 2008 में कर्नाटक (बीएस येदियुरप्पा), महाराष्ट्र (देवेंद्र फड़नवीस) और हरियाणा (मनोहर लाल खट्टर) 2014 में, असम (सर्बानंद सोनोवाल) 2016 में, मणिपुर (एन बीरेन सिंह) 2017 में और त्रिपुरा (बिप्लब कुमार देब) 2018 में।

यह भी पढ़ें- Anushka ने प्यूमा पर लगाया बिना परमिशन फोटो इस्तेमाल करने का आरोप

हमारे फ़ैज़ी वेबसाइट से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.