Friday, June 21, 2024
HomeUttarakhandचारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

राज्‍य की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा की तारीखों की घोषणा हो गई है। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। यहां तक कि शुरू के दो घंटे में चार हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, व्हाट्सएप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

इसके अलावा व्हाट्सएप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल एप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

कब खुलेंगे कपाट

गौरतलब है कि बीते दिनों विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तारीख का ऐलान हो गया था। इस बार अक्षय तृतीया पर 10 मई को 12.25 बजे अभिजीत मुहूर्त और अमृत बेला पर गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे। 9 मई को मां गंगा भाग मूर्ति को शीतकालीन स्थल मुखबा गांव से दोपहर 1 बजे उत्सव डोली में बैंड-बाजों की धुन पर गंगोत्री के लिए रवाना किया जाएगा।

इस बार चारधाम यात्रा में सबसे पहले अक्षय तृतीया पर बाबा केदारनाथ धाम के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। अक्षय तृतीया पर केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को सुबह 7 बजे और बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को ब्रह्ममुहूर्त में सुबह 6 बजे खुलेंगे। जबकि यमुनोत्री धाम के कपाट भी 10 मई को खोले जाएंगे, जिसकी तिथि और शुभ मुहूर्त 14 अप्रैल को यमुना जयंती पर निकाली जाएगी।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.