Wednesday, April 17, 2024
HomeAdministrativePaytm Payments Bank के खाताधारक 15 मार्च से पहले करें ये काम

Paytm Payments Bank के खाताधारक 15 मार्च से पहले करें ये काम

Paytm Payments Bank के खिलाफ रिजर्व बैंक के केस के बाद लोगों के मन में कई तरह की शंकाएं हैं. सभी संबंधित मुद्दों को स्पष्ट करने के लिए रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एफएक्यू जारी किया। एफएक्यू में रिजर्व बैंक ने वॉलेट और फास्टैग और पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कई अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी दी है, जिसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बचत और चालू खाते भी शामिल हैं।

15 मार्च तक बढ़ाई गई डेडलाइन

रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को Paytm Payments Bank के ऊपर लिए गए एक्शन के बारे में जानकारी दी। सेंट्रल बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ऊपर नए ग्राहक जोड़ने और कर्ज देने से तत्काल रोक लगा दी। वहीं पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट, वॉलेट आदि में पैसों के क्रेडिट पर 29 फरवरी के बाद रोक लगाए जाने की बात कही गई। अब आरबीआई ने इस मामले में थोड़ी राहत दी है और 29 फरवरी की डेडलाइन 15 मार्च तक खिसका दी गई है।

बचे बैलेंस पर नहीं होगी कोई रोक

आरबीआई के एफएक्यू के अनुसार, Paytm Payments Bank में खुले बैंक अकाउंट 15 मार्च के बाद भी बंद नहीं होंगे। अगर आपका भी सेविंग या करंट अकाउंट Paytm Payments Bank में खुला हुआ है और उसमें पैसे पड़े हैं तो आप 15 मार्च के बाद भी उसी तरह से निकासी कर सकते हैं, जैसे अभी तक करते आए हैं। जब तक आपके अकाउंट में बैलेंस रहेगा, उसके इस्तेमाल पर किसी तरह की रोक नहीं होगी।

15 मार्च के बाद नहीं आ पाएगी सैलरी

रिजर्व बैंक ने डेडलाइन बढ़ाकर जो राहत दी है, उसके अनुसार, 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के वॉलेट या अकाउंट (चाहे वो सेविंग हो या करंट), पैसे क्रेडिट नहीं किए जा सकेंगे। इसका मतलब हुआ कि अगर आपकी सैलरी Paytm Payments Bank के अकाउंट में आती है तो आपको 15 मार्च के बाद दिक्कतें आ सकती हैं, क्योंकि आपकी सैलरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट में क्रेडिट नहीं हो पाएगी। परेशानी से बचने के लिए आपको पहले ही किसी दूसरे बैंक में नया अकाउंट खुलवा लेना चाहिए और अपने एम्पलायर के पास जानकारी अपडेट करा लेनी चाहिए।

सिर्फ यहां से ही आ पाएंगे पैसे

आप अपने किसी दूसरे खाते से भी Paytm Payments Bank के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। रिजर्व बैंक ने एफएक्यू में साफ-साफ शब्दों में कहा है कि 15 मार्च के बाद Paytm Payments Bank के खाते में सिर्फ ब्याज, कैशबैक, पार्टनर बैंकों के स्वीप-इन और रिफंड के पैसे ही आ सकते हैं। इनके अलावा किसी भी प्रकार का अन्य क्रेडिट 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट में नहीं हो पाएगा।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.