Tourism

Tourism के लिए उत्‍तराखंड सहित इन जगहों पर जाए

Tourism के लिए उत्‍तराखंड सहित इन जगहों पर जाए

Tourism: सर्दियों में पर्यटन Tourism उत्‍तराखंड में चरम पर होता है। क्‍योंकि ओली, नैनीताल किलवरी, मसूरी, चोक्‍ता, चकराता, इत्‍यादि में जमकर बर्फबारी होती है। जिसकों देखने के लिए पूरे देश के पर्यटक पर्यटन Tourism के लिए उत्‍तराखंड में आते है। और इन दिनों राज्‍य में बर्फबारी का मौसम बन रहा। दिसम्‍बर के आखिरी सप्‍ताह में नैनीताल में बिंटर कार्नीवाल का बड़े स्‍तर पर आयोजन किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत करेंगे। अगर आप चाहे तो उत्‍तखरांड सहित इन प्रमुख स्‍थलों पर भी घूमने जा सकते है।

औली: पर्यटन Tourism के लिए आप औली जा सकते है औली समुद्र तल से 2500 से 3000 मीटर की ऊँचाई पर घरवाली पहाड़ियों के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है। यह शहर ज्यादातर आम जनता से अछूता रहता है और बेहद साफ-सुथरा है। भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग गंतव्यों में से एक होने के अलावा, औली हर स्कीयर को कई स्नो-क्लैड चोटियों जैसे डुनागिरी, माउंट नंदा देवी, नर पर्वत, मैना पर्वत, घोड़ी पर्वत, नीलकंठ, बीथरटोली और हाथी पर्वत के भी शानदार दृश्य प्रदान करता है। औली ऋषिकेश से लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो  सभी अनुभवी स्कीइंग पेशेवरों द्वारा अच्छी तरह से जाना जाता है। स्कीइंग के लिए औली जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च का होता है।

इसे भी पढ़े- Rohit Sharma ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए फिट घोषित

मुनस्यारी: पर्यटन Tourism के लिए मुनस्यारी एक और प्रसिद्ध गंतव्य है, जो जोहर घाटी के प्रवेश द्वार पर स्थित है। मुनस्यारी पर्वतारोहियों, ग्लेशियर के प्रति उत्साही लोगों और उच्च ऊंचाई वाले ट्रेकर्स के लिए एक आकर्षक केंद्र बनाता है। स्नो-क्लेड ढलान भी आपके स्कीइंग कौशल को परखने का एक शानदार अवसर प्रदान करते हैं। मुनस्यारी, तिब्बत की सीमा से लगे उत्तराखंड के पूर्वी पहाड़ी जिले पिथौरागढ़ में स्थित है, जिसे ‘लिटिल कश्मीर’ के नाम से भी जाना जाता है। यह क्षेत्र प्रकृति प्रेमियों और साहसिक लोगों के लिए एक स्वर्ग है। यहाँ से हिमालय की चोटी, पंचचूली का लुभावना दृश्य दिखाई देता है। स्कीइंग के लिए मुनस्यारी जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी का होता है।

Tourism व स्कीइंग के लिए है सर्वश्रेष्ठ जगहें

पहलगाम: पर्यटन Tourism के लिए पहलगाम जम्मू और कश्मीर में अनंतनाग जिले का एक ख़ूबसूरत शहर है। यह शहर हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र से घिरा हुआ है। पहलगाम यहाँ के शानदार मार्गों के कारण ट्रेकर्स के लिए प्रसिद्ध है। सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी होती है, जो इसे एक आदर्श स्कीइंग स्पॉट में बदल देती है। पहलगाम में मुख्य स्कीइंग बिंदु अरु है जो थोड़ी दूरी पर स्थित है और यहां स्कीइंग करते समय परमानंद को महसूस करने के लिए एक आदर्श स्थान है। स्कीइंग के लिए पहलगाम जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के बीच का होता है।

गुलमर्ग : गुलमर्ग एक शहर, एक हिल स्टेशन, एक लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य और भारत के जम्मू और कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित एक अधिसूचित क्षेत्र समिति है। यह शहर पश्चिमी हिमालय में पीर पंजाल रेंज में स्थित है और गुलमर्ग वन्यजीव अभ्यारण्य की सीमाओं के भीतर स्थित है। गुलमर्ग भारत में सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग की पेशकश के लिए जाना जाता है और यह एशिया में 7 वें सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग गंतव्य के रूप में शुमार है। गुलमर्ग में आप गुलमर्ग गोंडोला नामक उच्च केबल कार की सवारी भी कर सकते हैं।

रोहतांग पॉस : मनाली का दौरा करते समय रोहतांग पॉस सभी शौकीनों और पेशेवर स्कीयरों के लिए  भारत में एक लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य के रूप में जाना जाता है। 3978 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, रोहतांग दर्रा वास्तव में एक आनंददायक स्कीइंग का शानदार अनुभव प्रदान करता है। यह मनाली से 51 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहाँ चढ़ाई वाली आकर्षक और मनमोहक वादियों से गुजरते हुए पहुँचा जा सकता है।

Related posts

Leave a Comment