National

New parliament का PM Modi ने किया भूमि पूजन

national news नई दिल्ली खबर संसार। संसद के नए भवन (New parliament) का भूमि पूजन संपन्न हुआ। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन कार्यक्रम आरंभ हुआ और इसके संपन्न होने के बाद शुभ मुहुर्त में PM Modi ने परम्परागत विधि विधान के साथ आधारशिला रखी।

इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई केंद्रीय मंत्री, बड़ी संख्या में सांसद और कई देशों के राजदूत इस ऐतिहासिक अवसर के गवाह बने।

इस नए भवन (New parliament ) में राज्यसभा के 384 सदस्य तो लोकसभा के 876 सदस्य बैठ सकते हैं तथा संयुक्त सत्र में 1224 सदस्य बैठ सकते हैं। आज भूमि पूजन में व्यापक स्तर पर इसकी व्यवस्था की गई है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद हैं।

बताया जा रहा है कि 2022 में नए संसद भवन पूरी तरह से तैयार हो जाएगा या नया संसद भवन 64500 वर्ग मीटर में 4 मंजिला इमारत है और इस पर ₹971 खर्च हुए हैं लोकसभा में 888 सदस्य बैठ सकेंगे राजसभा में 384।

नया संसद भवन (New parliament)अ त्याधुनिक, तकनीकी व सुविधाओं से लैस होगा

नया संसद भवन अत्याधुनिक, तकनीकी सुविधाओं से युक्त होगा। सोलर सिस्टम से ऊर्जा बचत भी होगी। नई लोकसभा मौजूदा आकार से तीन गुना बड़ी होगी और राज्यसभा के आकार में भी वृद्धि की गई है. ये नया संसद भवन ना केवल पुराने भवन से बड़ा होगा, बल्कि इसका आकार भी गोल ना होकर त्रिभुज के जैसा होगा।

प्रत्येक संसद सदस्य को पुनःनिर्मित श्रम शक्ति भवन में कार्यालय के लिए 40 वर्ग मीटर स्थान उपलब्ध कराया जाएगा, जिसका निर्माण 2024 तक पूरा किया जाएगा। नए संसद भवन के निर्माण का प्रस्ताव उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू एवं लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने क्रमशः राज्यसभा और लोक सभा में 5 अगस्त 2019 को किया था।

इसे भी पढ़े- Farmers को सरकार ने प्रपोजल भेजा

Related posts

Leave a Comment