National

Prime Ministe ने आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन

Aagra, खबर संसार।  प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने आज आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट (Agra Metro Rail Project) का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सैकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए यह शहर (आगरा) इक्कीसवीं सदी के साथ कदमताल करने के लिए तैयार हो रहा है।

आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक का यह मेट्रो प्रोजेक्ट आगरा में स्मार्ट सुविधाओं से जुड़े मिशन को और मजबूत करेगा। बीते 6 वर्षों में यूपी के साथ ही पूरे देश में जिस स्पीड और स्केल पर मेट्रो नेटवर्क का काम हुआ वह सरकार की पहचान और प्रतिबद्धता दोनों को दर्शाता है।

सुविधाएं और कनेक्टिविटी मिलने से पश्चिमी यूपी का विकास होगा-Prime Ministe

पीएम मोदी ने कहा, ‘आधुनिक सुविधाएं और कनेक्टिविटी मिलने से पश्चिमी यूपी का ये सामर्थ्य और बढ़ रहा है। देश का पहला रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम मेरठ से दिल्ली के बीच बन रहा है। दिल्ली-मेरठ के बीच 14 लेन का एक्सप्रेस-वे भी जल्द ही इस क्षेत्र के लोगों को सेवा देने लगेगा।’ उन्होंने कहा, ‘जब आप साहस और समर्पण के साथ आगे बढ़ते हैं तो कोई भी बाधा आपको रोक नहीं सकती। भारत का सामान्य युवा, भारत के छोटे शहर आज यही साहस और समर्पण दिखा रहे हैं।’

इसे भी पढ़े- Lucknow: अखिलेश यादव को किया गया नजरबंद

इस कार्यक्रम के दौरान आगरा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘हर वर्ष आगरा में देश और विदेश से लाखों पर्यटक आते हैं। लेकिन इको फ्रेंडली ट्रांसपोर्ट सिस्टम की कमी के चलते हमें टूरिजम इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।’

क्या है पूरी योजना?

आगरा मेट्रो परियोजना में कुल 29.4 किमी की लंबाई वाले दो कॉरिडोर शामिल हैं और यह ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा जैसे प्रमुख पर्यटक स्थलों को रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड को जोड़ेगा। इस परियोजना से शहर की 26 लाख आबादी को लाभ होगा। इस परियोजना के प‍हले चरण में सिकंदरा से ताज ईस्‍ट गेट कॉरिडोर तैयार किया जाएगा। अनुमान है कि पहले चरण में दिसंबर 2022 तक सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी।

Related posts

1 comment

Leave a Comment