Friday, July 19, 2024
HomeCoronaखुलासा- china की वुहान लैब में कोरोना से भी खतरनाक वायरस मौजूद

खुलासा- china की वुहान लैब में कोरोना से भी खतरनाक वायरस मौजूद

नई दिल्ली, खबर संसार: इन दिनों कोरोना वायरस दुनिया में फिर से कहर बरपा रहा है। वहीं china से चैकाने वाली खबर एक बार फिर सामने आई है। शोधकर्ताओं की टीम ने दावा किया है कि कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक वायरस china के वुहान लैब में मौजूद है, जो और भी खतरनाक हैं।

आने वाले दिनों में ये वायरस दुनिया को एक फिर परेशान कर सकते हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि वुहान और china के अन्य शहरों के कृषि प्रयोगशालाओं से मिले चावल और कपास के जेनेटिक डेटा के आधार पर किया है।

दुनिया एक और बड़े मुसीबत की ओर

अगर वैज्ञानिकों का दावा सही निकला तो china की ओर से एक बार फिर दुनिया को मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि ये वायरस कारोना से भी ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं। क्योंकि क्योंकि कृषि प्रयोगशालाओं में मेडिकल रिसर्च सेंटर या वायरोलॉजी लैब की तरह मजबूत सुरक्षा व्यवस्था नहीं होती है।

ये भी पढे़ं-  दिल्‍ली नाइट कर्फ्यू: E-Pass के लिए अब तक 73,000 से ज्यादा ने किया आवेदन

चीन की प्रयोगशालाओं में खतरनाक वायरस

चीन के वुहान और अन्य शहरों के कृषि प्रयोगशालाओं में इंसानों को नुकसान पहुंचाने वाले कई खतरनाक वायरस मौजूद हैं। अगर इसे अभी सुरक्षित रूप से कंट्रोल नहीं किया गया तो दुनिया एक लिए बड़ी मुसीबत हो सकती है।

चावल और कपास के जेनेटिक सिक्वेंस

ArXiv पर प्रकाशित इस रिपोर्ट को भले ही अभी किसी एकेडेमिक जर्नल या किसी एक्सपर्ट ने मान्यता नहीं दी है। लेकिन ये शोध चैंकाने वाला जरूर है। वैज्ञानिकों ने कृषि प्रयोगशालाओं में मौजूद चावल और कपास के जेनेटिक सिक्वेंस के साल 2017 से 2020 के बीच का डेटा लिया है। कहा जाता है कि इस वायरस के फैलने की शुरुआत वुहान की एक वेट मार्केट से हुई थी जहां जंगली जानवर बेचे जाते हैं. इसी वेट मार्केट से करीब 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पर है चीन का वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (Wuhan Institute of Virology). ये चीन का सबसे बड़ा वायरोलॉजी सेंटर है.

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.