Tech & Auto

Whatsapp का दूसरा विकल्‍प बन रहा Signal

नई दिल्ली, खबर संसार। वाट्सऐप (WhatsApp) इन दिनों अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। ऐप की नई शर्तों को लेकर करोड़ों यूजर्स संदेह में हैं कि अब उनका Whatsapp मुश्किलें खड़ी करने वाला है।

वाट्सऐप अपनी नई शर्तें 8 फरवरी से लागू करेगा जिसके बाद से यूजर्स की प्राइवेसी खत्म होने का खतरा बढ़ गया है लिहाजा अब लोग दूसरे चैपिंट ऑप्शन को खोज रहे हैं। इस बीच यूजर्स सिग्‍नल (Signal) को डाउनलोड कर रहे हैं।

यह ऐप दुनिया में प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर सबसे सिक्योर बताया जा रहा है। इस बात को विश्व के सबसे अमीर एलन मस्क ने स्वीकार किया है जिन्होंने खुद यूजर्स को सिग्‍नल यूज करने की सलाह दी है।

अब Signal बन रहा लोगों की पसंद

वाट्सऐप (WhatsApp) की प्राइवेसी पॉलिसी के बीच इंस्टैंट मैसिंजग ऐप सिग्‍नल (signal massenger) दुनियाभर में लोगों की पहली पसंद बन रहा है। लाखों यूजर्स इसे अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर चुके हैं। सिग्‍नल ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस बारे में जानकारी दी है।

इसे भी पढ़े: लंदन में 30 में से एक शख्‍स को कोरोना, मेयर Sadiq Khan ने दी चेतावनी

कंपनी की ओर से कहा गया है कि पिछले दो दिन से भारी संख्या में यूजर्स के ऐप डाउनलोडिंग के चलते मैसेंजर ऐप (signal massenger) पर वैरीफिकेशन (verification) कोड लेट आ रहे हैं। सिग्‍नल ने अपने मैसेज प्लेटफार्म (messaging platform) से जुड़ने के लिए एक गाइडलाइन भी जारी की है।

इस गाइडलाइन में यूजर्स को दूसरे मैसेंजर ऐप (massenger app) से सिग्‍नल पर मूव (move) करने के स्टेप्स बताए गए हैं। सिग्‍नल ने गाइडलाइन में अन्य मैसेंजर ऐप के संबंध में वाट्सऐप के नाम का जिक्र नहीं किया है।

वाट्सऐप से सिग्‍नल पर जाने का तरीका

सबसे पहले यूजर्स सिगनल पर एक ग्रुप (Group) बनाएं और इसके बाद ग्रुप सेटिंग्स पर जाएं। सेटिंग पर जाकर ग्रुप लिंक (Group link) पर टैप करें। इसके बाद ग्रुप लिंक क्रिएट के लिए टॉगल (Toggle) ऑन करें और शेयर पर टैप करें।

इतना करने के बाद कई ऐप्स के ऑप्शन खुलेंगे जिसमें से अपने पसंद के पुराने मैसेंजर ऐप पर शेयर करें. फिर जो लोग ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं, उन लोगों के पास लिंक को शेयर करें।

इस तरह से सिगनल पर जोड़ें लोग

ग्रुप में नए मेंबर्स को अप्रूव करने के लिए टॉगल ऑन/ ऑफ करना होगा. शेयर लिंक के जरिए नए मेंबर्स की इसमें रिक्वेस्ट आएंगी जिन्हें आप Accept कर सकते हैं। याद रहे नए मेंबर्स को एड करने से पहले आपको ग्रुप एडमिन से अप्रूवल लेना होगा।

इस दौरान अगर आपको लगता है कि ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक को ज्यादा शेयर कर दिया गया है तो बदलने के लिए इसे रीसेट करना होगा। ग्रुप तैयार हो जाने के बाद कुछ नए ऑप्शन्स एनेबल होंगे. आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

इसके साथ ही सिग्‍नल ने ग्रुप माइग्रेशन लिंक की सुरक्षा पर कमेंट करते हुए लिखा है कि ये ”लिंक्स ऑप्शनल हैं जिसे कभी भी रोटेट या डिसेबल किया जा सकता है। नए मेंबर को ज्‍वाइन होने से पहले ग्रुप एडमिन की अप्रूवल चाहिए।”

फेसबुक पेज से जुड़े

Related posts

Leave a Comment