Saturday, June 22, 2024
HomeNationalमोदी 3.0 सरकार में किस को कौन सा Ministry मिलने की अटकलें,...

मोदी 3.0 सरकार में किस को कौन सा Ministry मिलने की अटकलें, देखें लिस्ट

मोदी 3.0 सरकार में किस को कौन सा Ministry मिलने की अटकलें, देखें लिस्ट जी, हां नरेंद्र मोदी 8 जून को पीएम पद की शपथ ले सकते हैं। बीजेपी 240 सीटें जीतने के बाद बाकी सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाएगी। ऐसे में किस पार्टी के नेताओं को कौन सा मंत्रालय दिया जाएगा, इसको लेकर माथापच्ची शुरू हो गई है। बैठकों को दौर जारी है।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू ने अपना डिमांड पत्र सौंप दिया है, जिनमें कई Ministry मांगे गए हैं। अब मोदी 3।0 में किसके पास कौनसा मंत्रालय रहेगा और बीजेपी खुद अपने पास कौनसे मंत्रालय रखेगी, इसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। बता दें कि एनडीए में शामिल टीडीपी, जेडीयू, शिवसेना शिंदे गुट और एलजेपी जैसे दल शामिल हैं। इनकी तरफ से अलग-अलग मंत्रालयों की डिमांड की गई है।

नीतीश कुमार ने कर दी ये डिमांड

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नीतीश कुमार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के साथ 12 सांसदों के हिसाब से 3 मंत्रालय मांगे हैं। नीतीश कुमार रेल, कृषि और वित्त मंत्रालय चाहते हैं। रेल मंत्रालय उनकी प्राथमिकता में है। वहीं, टीडीपी ने 3 कैबिनेट मंत्री और एक राज्य मंत्री के साथ-साथ लोकसभा अध्यक्ष का पद भी मांगा है। बिहार में 5 सीट जीतने वाली एलजेपी (रामविलास पासवान) ने एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री का पद मांगा है। पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की ‘हम’ ने भी एक कैबिनेट मंत्री की डिमांड की है।

चिराग पासवान को मिल सकता है ये मंत्रालय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चिराग पासवान को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय या फिर रासायनिक उर्वरक मंत्रालय दिया जा सकता है। सूत्रों की मानें तो चिराग पासवान खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के बजाए दूसरे मंत्रालय में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। कहा जा रहा है कि चिराग को रासायनिक एवं उर्वरक मंत्रालय भी मिल सकता है।

चंद्रबाबू नायडू ने मांगे ये मंत्रालय

टीडीपी ने ग्रामीण विकास, आवास और शहरी मामले, बंदरगाह और शिपिंग, सड़क परिवहन और राजमार्ग और जल शक्ति मंत्रालय मांगे हैं। सूत्र कहते हैं कि पार्टी वित्त मंत्रालय में एक जूनियर मंत्री भी चाहती है, क्योंकि राज्य को धन की सख्त जरूरत है।

इन Ministry को अपने पास रख सकती है भाजपा

गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, रेल मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, कानून मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, पोत परिवहन मंत्रालय को बीजेपी अपने पास रख सकती है।

ये मंत्रालय जा सकते हैं NDA सहयोगियों के पास

शिक्षा, स्वास्थ्य, कॉर्पोरेट कार्य Ministry, सूचना एवं प्रसारण, शहरी विकास आवास , जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण, अल्पसंख्यक मामले, विज्ञान और प्रौद्योगिकी भू-विज्ञान, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, महिला एवं बाल विकास, रसायन एवं उर्वरक, ग्रामीण विकास-पंचायती राज, पेयजल एवं स्वच्छता, नागरिक उड्डयन जैसे मंत्रालय NDA के सहयोगियों को दिया जा सकता है।

NDA के नेताओं ने कर दी ये डिमांड

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू नई सरकार में लोकसभा अध्यक्ष पद, 7-8 कैबिनेट और 1 राज्य मंत्री के पद पर भी नजर गड़ाए हुए है। इनमें सड़क परिवहन, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, आवास और शहरी मामले, कृषि, जल शक्ति, आईटी और संचार, शिक्षा और वित्त (एमओएस) जैसे मंत्रायल शामिल हैं। वहीं, नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडीयू ने पर 3 कैबिनेट पदों की मांग की है। शिवसेना ने एनडीए 3.0 सरकार में 1 कैबिनेट और 2 राज्य मंत्री पद मांगे हैं। जेडीएस भी एक पद की उम्मीद कर रही है।

नेता एचडी कुमारस्वामी ने संकेत दिया है कि उनकी पार्टी नई सरकार में कृषि विभाग पाने में रुचि रखती है। लोजपा के चिराग पासवान एक कैबिनेट और एक राज्यमंत्री पद की मांग कर सकते हैं। हम के प्रमुख जीतन राम मांझी भी एक कैबिनेट पद पर नजर गड़ाए हुए हैं।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.