National

Road पर की ये गलती तो देना होगा दस हजार जुर्मान, हो सकती है जेल

हल्‍दवानी, खबर संसार। जी, हां सही पढ़़ा आप ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने इस बारे में कड़ी चेतवनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क किया है कि वे ट्रैफिक नियमों का पालन करने में कोताही न बरतें।

मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने कहा है कि सार्वजनिक स्थानों पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने और रेसिंग करने वालों को पहली बार पकड़े जाने पर पांच हजार रुपये का चालान और तीन महीने के की जेल की सजा हो सकती है।

इस अपराध को दोबारा करने पर पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा। इसके साथ ही एक साल की जेल की सजा भी हो सकती है। Ministry of Road Transport and Highways मंत्रालय ने अपने विज्ञापनों के जरिए वाहन चालकों को तेज रफ्तार से होने वाले नुकसान को लेकर लगातार जागरूक करती रही है। मंत्रालय के एक विज्ञापन में कहा गया है कि, ‘स्पीड रोमांचित करती है लेकिन यह जान ले लेती है।’

इसके अलावा मोटर वाहन अधिनियम की धारा 185 के अनुसार अगर कोई कार में शराब पीते हुए पकड़ा जाता है तो इसके लिए भी कड़ी सजा का प्रावधान है। इस अपराध को पहली बार करने पर 10 हजार रुपये और छह महीने की जेल हो सकती है। इस गलती को दोहराने पर दो साल की जेल की सजा के साथ ही 15 हजार रुपये का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

ड्राइविंग दस्तावेज

नए यातायात नियमों के मुताबिक वाहन चालक को ड्राइविंग से जुड़े सभी दस्तावेजों को मोबाइल पर रखाना होगा। इसका फायदा यह है कि वाहन चालक को इनके ओरिजिनल पेपर्स को भौतिक तौर पर अपने साथ रखने की जरूरत नहीं है। ट्रैफिक पुलिस ड्राइविंग लाइसेंस या फिर कोई भी अन्य दस्तावेज मांगती है तो वाहन चालक मोबाइल में स्टोर की हुई सॉफ्ट कॉपी दिखा सकते हैं।

सड़क सुरक्षा नियम 2020

नए ट्रैफिक नियम के तहत ड्राइविंग लाइसेंस नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। सड़क पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।

अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाता हुआ पकड़ा जाता है तो उसपर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही उस वाहन का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा। इतना ही आरोपी नाबालिग 25 वर्ष की उम्र तक वाहन नहीं चला पाएगा और उसका ड्राइविंग लाइसेंस 25 वर्ष का आयु पूरी होने पर ही बन पाएगा।

इसे भी पढ़े- District Magistrate’s की अपील हो जाएं आइसोलेट यदि

नए यातायात नियमों के मुताबिक अब जो व्यक्ति सार्वजनिक जगहों पर सुरक्षा से खिलवाड़ करते हुए पाए जाते हैं उन्हें भारी जुर्माना देना होगा। इसमें ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन पर बात करने वाले, ट्रैफिक लाइट जंप करने वाले, रॉन्ग साइड ड्राइविंग करने वाले, खतरनाक ड्राइविंग करने वाले और बेवजह ट्रैफिक जाम करने वाले शामिल हैं।

Related posts

Leave a Comment