International

संसार पर मंडराया Spanish Flu का खतरा! लील गया इतने करोड़ जिंदगियां

खबर संसार। जहां दुनिया में कोरोना महामारी का कहर जारी है। वहीं, इस संकट के बीच WHO के शीर्ष विशेषज्ञ ने चेतावनी दी है कि ‘स्पेनिश फ्लू’ (Spanish Flu) फिर से लौट (Return) सकता है।

करीब 100 साल पहले Spanish Flu के चलते पांच करोड़ लोगों को जान गंवानी पड़ी थी। WHO के शीर्ष विशेषज्ञ ने इंफ्लूएंजा को लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि स्पेनिश फ्लू अगली महामारी का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़े- AAP ने प्रदेश सरकार का पुतला जला की नारेबाजी

ब्रिटिश अखबार द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, WHO के ‘ग्लोबल इंफ्लूएंजा सर्विलांस एंड रिस्पांस सिस्टम’ के शीर्ष सदस्य डॉ जॉन मैककौली (Dr John McCauley) ने बताया कि ये सामान्य फ्लू वायरस में परिवर्तन कर इसे अधिक घातक बना सकता है।

जहां एक ओर दुनिया कोविड-19 महामारी से जूझ रही है। वहीं दूसरी ओर वैज्ञानिक उन वायरसों का पता लगा रहे हैं, जिनकी वजह से अगली महामारी आने का खतरा है। डॉ मैककौली ने इस बात का खुलासा किया कि उनकी सबसे बड़ी चिंता अब आम फ्लू को लेकर है। उन्होंने चेतावनी दी कि फ्लू का स्ट्रेन भविष्य होने वाली महामारी की वजह बनेगी।

स्पेनिश फ्लू के लिए तैयार रहे दुनिया !

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, कोरोनावायरस और फ्लू से संक्रमित होने वाले लोगों का सिर्फ कोरोना संक्रमित होने वाले लोगों की तुलना में मरने का अधिक खतरा है। साल 1918 में आए स्पेनिश फ्लू के चलते दुनिया की एक तिहाई आबादी संक्रमित हो गई थी।

इस फ्लू की शुरुआत होने की वजह पक्षी थे। स्पेनिश फ्लू (Spanish Flu) के चलते करीब पांच करोड़ लोगों की मौत हुई, जो प्रथम विश्व युद्ध में हुई मौत से कहीं अधिक है। वहीं, डॉ मैककौली ने चेतावनी देते हुए कहा है कि हमें इसके लिए तैयार रहना होगा।

AAP ने प्रदेश सरकार का पुतला जला की नारेबाजी वीडियों देंखे

Related posts

Leave a Comment