Tech & Auto

PUBG को पीछे छोड़ा इस गेम ने, क्या आपने किया ट्राई

मुबई, खबर संसार। दुनियाभर में Honor of Kings मोबाइल गेम PUBG को पीछे छोड़़ जनवरी 2021 का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला गेम बन गया है। जनवरी 2021 में इसकी कमाई 267.3 मिलियन डॉलर रही।

Tencent गेम्स ने जहां चीन से करीब 97 फीसद का राजस्व जनरेट किया। वहीं, थाईलैंड से 1 फीसद का राजस्व उतपन्न किया। जनवरी 2020 के मुकाबले Honor of Kings गेम ने 22 फीसद की बढ़ोत्तरी की है।

दसरे नम्‍बर पर PUBG Mobile

दूसरे सबसे ज्यादा कमाई करने वाले गेम की बात करें तो इस स्थान पर PUBG Mobile ने अपनी जगह दर्ज की है। यह भी Tencent कंपनी की ही ऐप है। इसने 259 डॉलर से ज्यादा की कमाई की है। PUBG Mobile का करीब 60 फीसद रेवन्यू चीन से जनरेट हुआ है। इसके लोकल वर्जन Game For Peace का रेवन्यू 9.8 फीसद अमेरिका से जनरेट हुआ है।

इस लिस्ट में अगले नाम की बात करें तो Sony के Aniplex से Fate/Grand Order है। इसके बाद Roblox Corporation से Roblox हैं। जनवरी 2021 के हाइएस्ट ग्रॉसिंग मोबाइल गेम्स की टॉप 10 की इस लिस्ट में एक नया नाम भी शामिल हुआ है जो Professional Baseball Spirits A है।

इसे भी पढ़े- डोनाल्ड ट्रंप का 34-story plaza किया धराशायी

इस गेम का यह बेहतरीन महीना रहा क्योंकि इस दौरान इस गेम ने 112.5 मिलियन डॉलर का रेवन्यू जनरेट किया। जनवरी 2020 के मुकाबले यह तीन गुना ज्यादा है। इस वर्ष जनवरी तक लाइफटाइम रेवन्यू 1.3 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

गेम के रेवन्यू को सेंसर टॉवर के स्टोर इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म द्वारा जारी किया गया था। सेंसर टॉवर के रेवन्यू का अनुमान 1 जनवरी 2020 और 31 जनवरी 2021 के बीच का है जो दुनिया भर में ऐप स्टोर और Google Play से लिया गया है।

यह ग्रॉस यूजर स्पेंडिंग को दर्शाती या प्रतिनिधित्व करती है। इन रैंकिंग्स में थर्ड पार्टी के एंड्रॉइड स्टोर से आप रेवन्यू शामिल नहीं हैं। अब जानते हैं उस गेम के बारे में जिसने इस लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है।

जानें Honor of Kings के बारे में
Honor of Kings एक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन बैटल एरीना है। इसे TiMi स्टूडियोज ने विकसित किया है और Tencent गेम्स द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह चीन में आईओएस और एंड्रॉइड मोबाइल प्लेटफार्म्स पर उपलब्ध कराया गया है। इस गेम को वर्ष 2015 में लॉन्च किया गया था। चीन में यह गेम यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय है। फिर अक्टूबर ल2016 में इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पेश किया गया है।

इसके लिए गेम का शीर्षक Arena of Valor रखा गया। इसमें उसी गेम का इंजन और यूआई डिजाइन इस्तेमाल किया गया था। वर्ष 2017 तक Honor of Kings 80 मिलियन से ज्यादा डेली एक्टिव प्लेयर्स और 200 मिलियन मंथली एक्टिव प्लेयर्स थे। तब भी यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा कमाई वाले खेलों में से एक था। नवंबर 2020 में इस गेम के 100 मिलियन से ज्यादा डेली एक्टिव प्लेयर्स हो गए थे।

Related posts

Leave a Comment