Life Style

til का बीज स्किन से लेकर बालों को भी लाभ पहुंचाता है

हल्‍दवानी, खबर संसार। तिल (til) के बीजों के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन यह स्किन और बालों के लिए भी उतना ही लाभकारी है। बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण एंटी−एजिंग में मदद करते हैं।

वहीं इसमें पाया जाने वाला ओमेगा फैटी एसिड सामग्री बालों के विकास को टि्रगर करते हैं। जिससे आपको लंबे व घने बाल मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपको तिल (til) के बीज से स्किन और हेयर को होने वाले कुछ जबरदस्त लाभों के बारे में बता रहे हैं।

मिलती है ग्लोइंग स्किन

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर तिल (til) के बीजों को स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जाए तो इससे आपको एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मिलती है। यह आपकी स्किन को वार्म और नरम रखने में मदद करते हैं।

यह रेडनेस से लेकर अन्य फेशियल इश्यू को ठीक करते हैं। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच पाउडर तिल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर गीला करने के बाद लगाएं। सप्ताह में एक या दो बार एक इसका इस्तेमाल करें।

बालों के लिए लाभदायक

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, तिल (til) के बीज आपके बालों के लिए भी उतना ही लाभदायक है। इसमें ओमेगा फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो जड़ों को पोषण करके बालों के विकास को टि्रगर करता है। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है और बालों के रोम को फिर से जीवंत करने के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।

इसके लिए आप दो टीस्पून तिल के बीजों का तेल लेकर उसमें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की दो−तीन बूंदे व एक चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। अब इसे अपनी स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। आखिरी में केमिकल फ्री−शैम्पू और कंडीशनर से बालों को वॉश करें।

इसे भी पढ़ें: Disha Patani ब्लू बिकिनी में आईं नज़र, तस्वीरें हुई वायरल

सनटैन का इलाज

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, तिल के बीज का तेल सनटैन का इलाज कर सकता है। यह सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकता है, इस प्रकार झुर्रियों और रंजकता की उपस्थिति को रोकता है। इस तेल के नियमित उपयोग से त्वचा कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता लें

तिल के बीज एक बेहतरीन स्क्रब की तरह भी काम करते हैं। इसके लिए आप तिल के बीज लेकर उसमें सूखे पुदीने के पत्ते, एक चम्मच नींबू का रस व शहद मिक्स करें। इसे आप अपने चेहरे से लेकर बॉडी पर अप्लाई कर सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment