Uttar Pradesh

यूपी Budget: 10 शहर बनेंगे स्‍मार्ट सिटी, अमेठी और बलरामपुर में मेडिकल कॉलेज

लखनऊ, खबर संसार। यूपी के सीएम योगी ने अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया। बजट (Budget) में शहरों के विकास का काफी ध्यान रखा गया। स्मार्ट सिटी के लिए चयनित 10 शहरों के लिए बजट आवंटित करने के लिए साथ ही कई शहरों के अलग से प्रावधान किया गया।

अयोध्या को क्या मिला?

  • योगी सरकार ने बजट 2021-22 में अयोध्या से संबंधित कई ऐलान किए।
  • अयोध्या में सूर्यकुंड के विकास सहित अयोध्या के सर्वांगीण विकास योजना के लिए 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव।
  • इसके अलावा अयोध्या धाम तक पहुंच मार्ग के लिए 300 करोड़ की व्यवस्था की गई।
  • अयोध्या में पर्यटन सुविधाओं के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई।
  • अयोध्या में निर्माणाधीन एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा रखने का ऐलान किया गया। इसके लिए 101 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई।

कानपुर के लिए बजट में क्या: (Budget) में कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए 597 करोड़ रुपये की व्यवस्था। 31 जुलाई से होगा कानपुर मेट्रो का ट्रायल।  तो वहीं,  आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए 478 करोड़ रुपये की व्यवस्था।

गोरखपुर के लिए बजट में खास- गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए 860 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित की गई। गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना के भूमि ग्रहण के लिए 7200 करोड़ रुपये और निर्माण कार्य के लिए 489 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित किया गया।

इसे भी पढ़े- इन 4 राज्यों ने घटाए Petrol के दाम, जाने क्या आपका राज्य है इनमें शामिल

इन जिलों को मिलेंगे एयरपोर्ट-राज्य में 4 इंटरनैशनल एयरपोर्ट बनाए जाएंगे। ये एयरपोर्ट लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर और गौतमबुद्धनगर में होंगे। अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद व श्रावस्ती एयरपोर्ट का विकास लगभग पूर्ण। चित्रकूट, सोनभद्र एयरपोर्ट मार्च, 2021 तक पूर्ण होंगे।

(Budget) में लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, सहारनपुर, बरेली, झांसी, मुरादाबाद, अलीगढ़ स्मार्ट सिटी योजना के लिए चयनित हुए। इसके लिए 2000 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित। इसके अलावा 10 नगर निगम वाराणसी, मेरठ, गाजियाबाद, अयोध्या, फिरोजाबाद, गोरखपुर, मथुरा-वृंदावन और शाहजहांपुर को राज्य स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्मार्ट और सेफ सिटी के रूप में विकसित करने का निर्णय। इसके लिए 175 करोड़ की व्यवस्था की गई।

अमेठी और बलरामपुर में मेडिकल कॉलेज- अमेठी और बलरामपुर में नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण होगा। इसके लिए 175 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित। इसके अलावा एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, गाजीपुर और मीरजापुर में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज के लिए 960 करोड़ रुपये का बजट।

इन जिलों को मिलेगा नया मेडिकल कॉलेज- 13 जिलों- बिजनौर, कुशीनगर, सुल्तानपुर, गोंडा, ललितपुर, लखीमपुर-खीरी, चंदौली, बुलंदशहर, सोनभद्र, पीलीभीत, औरैया, कानपुर देहात और कौशांबी में निर्माणाधीन नए मेडिकल कॉलेज के लिए 1950 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित।

Related posts

Leave a Comment