Wednesday, May 18, 2022
spot_imgspot_img
spot_img
HomeInternationalमहिला ने 3 हफ्ते में दिया जुड़वां (twins) बच्चों को जन्‍म

महिला ने 3 हफ्ते में दिया जुड़वां (twins) बच्चों को जन्‍म

सिर्फ 3 हफ्ते (three weeks) के अंतर में महिला ने जुड़वा (twins) बच्चे को जन्म दिया है? जी, हां एक महिला ने ट्विन्स यानी जुड़वा बच्चे को तीन हफ्ते के अंतर में जन्म दिया है ऐसा करने वाली महिला ने खुद एक टीवी शो पर खुलासा करके दुनिया को चौंका दिया है।

सिर्फ तीन हफ्ते के गैप

इंग्लैंड में विल्टशायर (Wiltshire, England) की एक महिला ने गुड मॉर्निंग अमेरिका शो में खुलासा किया कि उसने ट्विन्स (जुड़वा बच्चे (twins)) को सिर्फ 3 हफ्ते के अंतर जन्म दिया है। यह खुलासा करते ही लोग बिल्कुल हैरान से रह गए। इस शो के दौरान महिला ने अपने बयान में चौंकाने वाली कई बातें शेयर की।

स्वस्थ हैं जुड़वा बच्चे

तीन हफ्ते (three weeks) के अंतर में जुड़वा बच्चे (twins) को जन्म देने वाली महिला रेबेका रॉबर्ट्स (Rebecca Roberts) ने अपने बयान में कहा, ‘यह बेहद ही चौंकाने वाली बात थी जब मैंने एक बच्चे के बजाए दो बच्चों को जन्म दिया।’ जुड़वा बच्चों की मां रेबेका रॉबर्ट्स के जानकारी के मुताबिक, दोनों ही प्रीमेच्योर बच्चे स्वस्थ हैं और अब वह 6 महीने के हो गए।

आगे की जानकारी के मुताबिक, जब रेबेका अपने तीसरे अल्ट्रासाउंड के लिए अपने पार्टनर रेज वीवर (Rhys Weaver) के साथ डॉक्टर के पास गए तो उन्होंने पाया कि गर्भ में एक नहीं बल्कि दूसरा बच्चा भी गर्भ में आ गया हैं। गौरतलब कि यह कपल पिछले कई सालों से बच्चे के लिए प्रेग्नेंसी की कोशिश कर रहे थे। यह कपल प्रजनन के लिए डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए दवाओं पर थे।

आखिर कैसे हुए जुड़वा बच्चें?

यह असाधारण गर्भावस्था Superfetation यानी गर्भावस्था के काल में दूसरे गर्भस्थ बच्चे की परिकल्पना के कारण हुआ। यह एक दुर्लभ घटना है जब एक महिला के अंडाशय से एक अंडा निकलता है जबकि वह पहले से ही गर्भवती हो सकती है, और कुछ समय बाद गर्भाशय में पहले भ्रूण के साथ दूसरा दाखिल कर जाता है। यही कारण है कि रेबेका रॉबर्ट्स के मामले में एक ही समय में दो बच्चों का जन्म हुआ, भले ही उन्होंने तीन सप्ताह के लिए गर्भ धारण किया था।

रेबेका रॉबर्ट्स के दोनों जुड़वा (twins) बच्चियों का नाम नोहा और रोजली (Noah and Rosalie) रखा है। दोनों के ही एक्सप्रेंशन बेहद ही दिल छू लेने वाले हैं। दोनों के इंस्टाग्राम पर @roberts.supertwins नास से अकाउंट हैं। रोजिला ने जन्म के 95 दिनों तक Neonatal Intensive Care Unit (NICU) में बिताया, जबकि नोहा तीन हफ्ते से अधिक समय तक अलग NICU में रही। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट पर मां रेबेका रॉबर्ट्स ने लिखा, ‘वे मेरे सुपरट्विंस हैं। हर दिन उनकी तरफ देखती हूं और सोचती हूं कि वॉव मैं बेहद लकी हूं।’

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.

you're currently offline