Wednesday, February 28, 2024
spot_img
spot_img
HomeBusinessअडाणी ग्रुप सीमेंट, स्मार्ट मीटर कारोबार में 2.5 हजार करोड़ का निवेश...

अडाणी ग्रुप सीमेंट, स्मार्ट मीटर कारोबार में 2.5 हजार करोड़ का निवेश करेगा

देहरादून, खबर संसार। अडाणी ग्रुप उत्तराखंड में सीमेंट संयंत्रों की क्षमता बढ़ाने और स्मार्ट बिजली मीटर लगाने में 2,500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा। समूह केनिदेशक प्रणव अडाणी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-उत्तराखंड में कहा कि अडाणी ग्रुप का सिटी गैस संयुक्त उद्यम 200 राज्य परिवहन व्यवसायों को पर्यावरण-अनुकूल सीएनजी में परिवर्तित करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘सीमेंट क्षेत्र में, हम उत्तराखंड में अंबुजा सीमेंट्स की मौजूदा क्षमता का विस्तार करने के लिए 1,700 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेंगे।’’

रूड़की संयंत्र की क्षमता बढ़ाने 300 रूपये का होगा न‍िवेश

उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने रूड़की संयंत्र की क्षमता को मौजूदा 12 लाख टन प्रति वर्ष से अगले वर्ष के अंत तक 30 लाख टन प्रति वर्ष तक ले जाने के लिए 300 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

हम प्रति वर्ष 40 लाख टन की क्षमता वाले एक ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित करने के लिए लगभग 1,400 करोड़ रुपये का निवेश भी करेंगे।’’ ये निवेश ऋषिकेश-देहरादून क्षेत्र में लगभग 6,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘कुमाऊं क्षेत्र में, हमने पारंपरिक बिजली मीटरों को स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बदलने की भारत सरकार की योजना के अनुरूप, उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन के लिए 800 करोड़ रुपये से अधिक की स्मार्ट मीटर परियोजना शुरू की है।’’ अडाणी ग्रुप पंत नगर में 1,000 एकड़ भूमि पार्सल के विकास की भी संभावना तलाश रहा है।

यह भी पढ़ें- Anushka ने प्यूमा पर लगाया बिना परमिशन फोटो इस्तेमाल करने का आरोप

हमारे फ़ैज़ी वेबसाइट से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.