Wednesday, September 22, 2021
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
HomeBusiness1 August बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर-...

1 August बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर- जानें कैसे

- Advertisement -Large-Reactangle-9-July-2021-336

नई दिल्ली, खबर संसार। एक तारीख से बहुत कुछ बदलाव होने जाने जा रहा है। इनमें से कुछ नियमों से आपको फायदा होगा और कुछ आपकी जेब पर भारी पड़ने वाले हैं। इनमें ICICI बैंक और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने नियमों को बदलने वाला है।  

छुट्टी के दिन भी बैंक खाते में आएगी सैलेरी

1 अगस्त 2021 से रविवार या कोई दूसरा बैंक हॉलिडे होने पर भी आपकी सैलरी, पेंशन, डिविडेंड और इंटरेस्ट का पैसा बैंक खाते में आ जाएगा। अब आपकी सैलरी छुट्टी के दिन नहीं रुकेगी। दरअसल, रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐलान किया है कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (National Automated Clearing House- NACH) सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगा।

- Advertisement -Banner-9-July-2021-468x60

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित NACH के माध्यम से बल्क पेमेंट जैसे सैलरी, पेंशन, ब्याज, डिविडेंड आदि की भुगतान होता है। 1 अगस्त से NACH की सुविधा 7 दिन 24 घंटे मिलने से कंपनियां सैलरी कभी भी ट्रांसफर कर सकेंगी।

ICICI Bank के बदल जाएंगे ये नियम

1 अगस्त से ICICI बैंक के एटीएम से कैश निकालना महंगा होने वाला है। साथ ही चेकबुक के नियमों में भी बदलाव होने वाला है। ICICI की ओर से अपने ग्राहकों को 4 फ्री ट्रांजेक्शन की सर्विस दी जाती है। 4 बार पैसा निकालने के बाद आपको चार्ज देना होगा। फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे।

ICICI Bank के ग्राहक अपनी होम ब्रांच से एक लाख रुपये प्रति निकाल सकते हैं। इससे ज्यादा होने पर 5 रुपये प्रति 1,000 पर देना होगा। होम ब्रांच के अलावा दूसरी ब्रांच से पैसा निकालने पर प्रतिदिन 25,000 रुपये तक कैश निकालने पर चार्ज नहीं है। उसके बाद 1000 रुपये निकालने पर 5 रुपये देना होगा।

3. ATM से पैसा निकालना हो जाएगा महंगा

1 अगस्त से एटीएम (ATM) से पैसा निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल में ATM ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ा दिया है। RBI ने इंटरचेंज फीस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 15 रुपये से 17 रुपये कर दिया है। नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया है।

4. 1 अगस्त से IPPB के बदलेंगे ये नियम

1 अगस्त 2021 से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) अपने ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग के लिए चार्ज लेना लागू करने वाला है। अभी IPPB डोरस्टेप बैंकिंग के लिए कोई चार्ज नहीं लेता है लेकिन 1 अगस्त से बैंक हर ग्राहक से डोरस्टेप बैंकिंग के मामले में कुछ सर्विस पर 20 रुपये और GST लेने वाला है। डाकघर के प्रॉडक्ट जैसे सुकन्या समृद्धि खाता, PPF, RD, LRD के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा। मोबाइल पोस्टपेड और बिल पेमेंट के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा।

5. सिलेंडर की नई कीमतें होंगी जारी

1 अगस्त से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आ जाएगा। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं।

हम आपको ताजा खबरें भेजते रहेंगे....!

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.