Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img
HomeSportभारत- पाकिस्तान के बीच कांटे की टक्कर, कुछ ही देर, भारत ने...

भारत- पाकिस्तान के बीच कांटे की टक्कर, कुछ ही देर, भारत ने जीता टॉस

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच कुछ ही देर में कांटे की टक्कर होगी। जिसका टॉस कुछ ही देर में होगा। दोनों ही टीमों ने अभी तक दो-दो मुकाबले खेले हैं और दोनों में जीत भी हासिल की है।

रोहित शर्मा और बाबर आजम की टीम इस मुकाबले को जीतने के लिए दांव लगाएगी। हालांकि, वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में भारत कभी भी पाकिस्तान से नहीं हारा है और मुकाबले में 7-0 की बढ़त बनाए हुए है।

भारत का पलड़ा भारी

इंडिया और पाक एशिया कप में 17वीं बार एक-दूसरे के सामने होंगे। एशिया कप के पिछले 15 सीज़न में टी20 और वनडे फॉर्मट को मिलाकर दोनों टीमें कुल 16 बार आपस में भिड़ चुकी हैं। इन 16 मुकाबलों में से केवल साल 1997 के मैच में नतीजा नहीं निकल पाया था, बाकी के 15 मैचों में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर हुई है।

1984 से लेकर 2018 तक एशिया कप के वनडे फॉर्मट में भारत और पाकिस्तान आपस में 13 मुकाबले खेल चुके हैं, जिसमें भारतीय टीम पाकिस्तान को 7 बार पटखनी दे चुकी है।

वहीं 5 बार पाकिस्तान जीता, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा। टीम इंडिया पाकिस्तान को 1984, 1988, 2006, 2010, 2012 में एक-एक बार और साल 2018 में दो बार हरा चुकी है। दूसरी ओर पाकिस्तान ने एशिया कप में भारत के खिलाफ पहला मैच 1995 में शारजाह के मैदान पर जीता था। इसके बाद पाकिस्तान ने 2000, 2004, 2008 और 2014 में टीम इंडिया को हराया था।

पेस अटैक किसका बेहतर

आज होने वाले महामुकाबले में दोनों टीमों के फास्ट बॉलर्स अहम रोल निभा सकते हैं। भारत के पास जहां अनुभव से भरे मोहम्मद शमी और मैजिकल जसप्रीत बुमराह है, तो वहीं जोशिले मोहम्मद सिराज रफ्तार और एटीट्यूड के मामले में पाक के बॉलर्स को टक्कर देते हैं।

उधर पाकिस्तान की गेंदबाज़ी की कमान शाहीन शाह आफ़रीदी के हाथों में होगी। उनके पास रफ्तार है और लाइन-लेंथ भी सटीक है। उनका साथ नसीम शाह और हारिस रऊफ़ देंगे।

अहम बात ये है कि बीते 5-6 महीने से भारतीय पेसर्स ने कोई वनडे नहीं खेला है। वहीं पाकिस्तानी पेसर्स अफगानिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ़ बेहतरीन परफॉर्मेंस दिखा चुके हैं।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.