Saturday, December 4, 2021
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
HomeBusinessJio-BP ने खोला पहला petrol pump, इलेक्ट्रिक चार्जिंग सहित मिलेंगी कई सुविधाएं

Jio-BP ने खोला पहला petrol pump, इलेक्ट्रिक चार्जिंग सहित मिलेंगी कई सुविधाएं

मुबई, खबर संसार। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड व ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज बीपी (Jio-BP) ने अपना पहला पेट्रोल पंप (petrol pump) खोल लिया है। इस पेट्रोल पंप पर उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन सहित कई ईंधन विकल्प उपलब्ध होंगे।

रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड (आरबीएमएल) का यह पेट्रोल पंप (petrol pump)  नवी मुंबई के नावड़े में खोला गया है। बयान में कहा गया है, ‘महामारी से प्रभावित इस चुनौतीपूर्ण माहौल में जियो-बीपी विश्वस्तरीय मोबिलिटी स्टेशनों का नेटवर्क शुरू कर रही हैं।

ईधन भराने के मिलेंगे कई विकल्प

इन स्टेशनों पर उपभोक्ताओं को ईंधन के कई विकल्प उपलब्ध होंगे।’ वर्ष 2019 में बीपी ने रिलायंस के स्वामित्व वाले 1,400 से अधिक पेट्रोल पंपों तथा 31 विमान ईंधन (एटीएफ) स्टेशनों में 49 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

रिलायंस के मौजूदा पेट्रोल पंपों को इस संयुक्त उद्यम को स्थानांतरित कर दिया गया था। संयुक्त उद्यम की योजना 2025 तक पेट्रोल पंपों की संख्या 5,500 तक पहुंचाने की है। आरबीएमएल में शेष 51 फीसदी हिस्सेदारी रिलायंस के पास है।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के हैं ज्यादातर पेट्रोल पंप

देश के वाहन ईंधन खुदरा क्षेत्र पर सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों का दबदबा है। देश में कुल 78,751 पेट्रोल पंपों (petrol pump) में से ज्यादातर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के हैं। आरबीएमएल के 1,427 आउटलेट्स हैं, जबकि रोसनेफ्ट के समर्थन वाली नायरा एनर्जी के 6,250 पेट्रोल पंप हैं। शेल के पेट्रोल पंपों की संख्या 285 है।

इसे भी पढ़ेे-श्रमिकों (Workers) का होगा नि:शुल्क इलाज,  दुर्घटना में मृत्यु होने पर मिलेंग दो लाख

बयान में कहा गया है कि 1,400 पेट्रोल पंपों (petrol pump) के मौजूदा नेटवर्क को नए सिरे से जियो-बीपी के रूप में ब्रांड किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि भारत का ईंधन और परिवहन बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगले 20 साल में यह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ईंधन बाजारों में होगा।

RELATED ARTICLES
-Advertisement-
-Advertisement-spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.