Monday, February 26, 2024
spot_img
spot_img
HomeSportभारत में क्रिकेट का महाकुंभ आज से 46 दिन में होंगे 48...

भारत में क्रिकेट का महाकुंभ आज से 46 दिन में होंगे 48 मैच, 10 टीमें लेंगी भाग

भारत में आज से क्रिकेट का महाकुंभ शुरू हो रहा है। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। इसी मैदान पर 19 नवंबर को फाइनल मुकाबले भी खेला जाएगा। इतिहास में यह पहला मौका है जब भारत क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी अकेले कर रहा है। इससे पहले 1987, 1996 और 2011 में भारत को संयुक्त मेजबानी मिली थी।

भारतीय क्रिकेट टीम अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगी। कुल मिलाकर देखें तो विश्व कप को लेकर भारत में जबरदस्त तरीके से उत्साह है। उत्साह डबल इसलिए है क्योंकि एक तो की इस वक्त देश में त्योहारों का मौसम शुरू हो रहा है और साथ ही साथ क्रिकेट का मौसम भी अपने चरम पर रहेगा।

विश्व कप 2023 के मुकाबले राउंड रोबिन प्रारूप में खेला जाएगा यानी कि इसमें शामिल होने वाले सभी 10 टीमों को 9 मुकाबला खेलने होंगे। इनमें से चार टीम सेमीफाइनल में जाएंगे। पहला सेमीफाइनल मुकाबले 15 नवंबर को वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा जबकि दूसरा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में 16 नवंबर को होगा।

सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो उसे मुंबई में खेलना होगा

भारत के लिहाज से देखें तो अगर वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो उसे मुंबई में खेलना होगा। इससे पहले भारत ने 2011 के विश्व कप की मेजबानी की थी तब उसने 28 सालों के बाद विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। इस विश्व कप में खेले जाने वाले दिन के मुकाबले सुबह 10:30 शुरू होंगे। दिन के मुकाबले सिर्फ 6 हैं। वहीं डे नाइट मैच दोपहर 2:00 से खेले जाएंगे। 46 दिन में 48 मुकाबले खेले जाएंगे।

यह वनडे विश्व कप का 13वां संस्करण है। विश्व कप के मैच भारत के 10 शहरों में खेले जाएंगे। हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में मुकाबले हैं। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। मेजबान भारत के अलावा, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड और इंग्लैंड हिस्सा ले रहा है।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.