Friday, June 21, 2024
HomeNationalचुनावी नतीजों के बीच Modi ने चंद्रबाबू नायडू से की बात, NDA...

चुनावी नतीजों के बीच Modi ने चंद्रबाबू नायडू से की बात, NDA को बढ़त

लोकसभा चुनाव को लेकर आ रहे शुरुआती रुझानों के मुताबिक के NDA एक बार फिर से सरकार बनाती हुई दिखाई दे रही है। हालांकि, भाजपा को पूर्ण बहुमत इस वक्त नहीं है। 2014 और 2019 में भाजपा ने जबरदस्त तरीके से अपने दम पर सरकार बनाई थी। लेकिन इस बार टीडीपी और जदयू जैसे सहयोगियों के ऊपर डिपेंडेंट रहना पड़ेगा।

इन सब के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू से बात की है। यह बात मोदी और नरेंद्र के बीच ऐसे समय में हुई है जब लोकसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं और एनडीए के लिए चंद्रबाबू नायडू काफी अहम हो चुके हैं। विधानसभा चुनाव में भी आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू भाजपा और पवन कल्याण के नेतृत्व वाली इंडियन जबरदस्त जीत हासिल की है।

आंध्र प्रदेश में एक उल्लेखनीय बदलाव देखा गया है, जहां अनुभवी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और उनकी पार्टी 16 लोकसभा और 130 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है। उनकी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) 2024 के आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव दोनों में आगे बढ़ी है, जिससे श्री नायडू पार्टी के पुनरुत्थान के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में सामने आए हैं।

वाईएसआरसीपी ने कडप्पा, कुरनूल, नेल्लोर और विजयनगरम सहित प्रमुख जिलों में जीत हासिल की

2019 के राज्य चुनावों में, वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (YSRCP) ने 175 में से 151 सीटें जीतकर शानदार जीत हासिल की। वाईएसआरसीपी ने कडप्पा, कुरनूल, नेल्लोर और विजयनगरम सहित प्रमुख जिलों में जीत हासिल की। इस बीच, मौजूदा टीडीपी केवल 23 सीटें हासिल करने में सफल रही, और जन सेना पार्टी (जेएसपी) गठबंधन ने एक सीट जीती।

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग होने और कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) में शामिल होने का नायडू का निर्णय महंगा साबित हुआ। टीडीपी को लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनावों में हार का सामना करना पड़ा, जिससे श्री नायडू राजनीतिक रूप से हाशिए पर चले गए।

2024 तक तेजी से आगे बढ़ते हुए, श्री नायडू ने प्रभावशाली वापसी की है। नवंबर 2023 में भ्रष्टाचार के आरोप में उनकी गिरफ्तारी ने अनजाने में उनके पक्ष में काम किया। वाईएसआरसीपी विधायकों के खिलाफ कुशासन और भ्रष्टाचार के आरोपों ने श्री नायडू के प्रति सहानुभूति पैदा की और मतदाताओं में असंतोष पैदा किया।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.