Thursday, February 22, 2024
spot_img
spot_img
HomeAdministrativeडीएम का तूफानी निरिक्षण, आधा दर्जन विभाग साथ चले

डीएम का तूफानी निरिक्षण, आधा दर्जन विभाग साथ चले

खबर संसार हल्द्वानी. डीएम का तूफानी निरिक्षण, आधा दर्जन विभाग साथ चले जी हा सबसे पहले जिलाधिकारी वंदना सिंह ने जीजीआइसी कालादूँगी रोड़ हल्द्वानी, रामपुर रोड में ब्रिडकुल द्वारा चौड़ीकरण किए जा रहे मार्गों, बरेली रोड में मंडी से तीनपानी तक लोनिवि द्वारा किए जा रहे सड़क चौड़ीकरण, टीपी नगर के व्यापारियों से उनकी समस्याओं पर वार्ता के साथ ही ठण्डी सड़क में नहर कवरिंग एवम सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया।

डीएम का तूफानी निरिक्षण, आधा दर्जन विभाग साथ चले.

Vedio भी देखे

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने कहा कि अब मानसून सीजन समाप्त हो गया है लिहाजा सभी निर्माणदाई संस्थाओं को तेजी के साथ निर्माण कार्यों में जुट जाने के निर्देश दिए हैं इसके अलावा गुणवत्तापूर्ण कार्य किए जाने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। समय-समय पर मॉनिटरिंग करने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी भी दी गई है।

जीजीआईसी कालाढूंगी रोड, हल्द्वानी में निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उक्त स्थल पर जिला पुस्तकालय, GGIC भवन के जीर्णोधार, पार्किंग निर्माण और सड़क चौड़ीकरण का प्लान एवं डीपीआर बनाए जाने हेतु पीडब्ल्यूडी हल्द्वानी को निर्देश दिए ।
साथ ही मुख्य शिक्षा अधिकारी जगमोहन सोनी को निर्देश दिए कि समस्त बालिका विद्यालयों में कक्षा 09 से 12 वी की बालिकाओं को पर्सनल हाइजीन, स्वास्थ्य, पोषण आहार आदि विषयों की समय समय पर काउंसिलिंग व जानकारी हेतु एक शिक्षिका को नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में प्रायः देखा गया है कि बालिकाओं को एनीमिया रहता है जिसका दुष्प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है व समय के साथ कई बीमारियों का शिकार ही जाती है। इस कुचक्र से बचने के लिए बालिकाओं की नियमित काउंसलिंग जरूरी है जिससे वे समय से अपने संतुलित आहार के प्रति सजग रहे व उनकी बेहतर बौद्विक क्षमता का विकास हो सके।

जिलाधिकारी ने रामपुर रोड में ब्रिडकुल द्वारा चौड़ीकरण किए जा रहे मार्गों के निरीक्षण के दौरान उन्हें मशीनरी व मैन पावर बढ़ाकर कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जब तक कार्य शुरू नहीं हो जाता जनता को होने वाली असुविधा को न्यून करने हेतु ब्रिडकुल के अधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत अस्थाई रूप से गड्ढ़े भरे। निर्माण अवधि में लोगों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है अस्थाई तौर ओर गड्ढ़े को भरकर जनता की असुविधाओं को न्यूनतम किया जा सकता है। ब्रिडकुल के अधिकारियों ने बताया कि 15 अक्टूबर से अमरदीप के सामने का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा।

जिलाधिकारी ने यातायात नगर परियोजना के कार्यालय में टीपी नगर के कारोबारियों से टीपी नगर की समस्याओं पर वार्ता की। उनकी समस्याओं को सुनते हुए जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि पार्किंग हेतु खाली प्लॉटों पर वैधानिक स्थिति पर विचार करते हुए पार्किंग प्रस्ताव पर कार्यवाही की जाए। इसके साथ ही खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों को ठीक कराने हेतु सम्बन्धित फर्म के उच्च अधिकारियों से यथा शीघ्र वार्ता कर समाधान किया जाए। उपजिलाधिकारी हल्द्वानी को टीपी नगर में संचालित अवैध गतिविधियों की शिकायत पर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस दौरान टीपी नगर के आय स्त्रोत बढ़ाने व टीपी नगर को सुव्यवस्थित करने हेतु चर्चा की गई।

मंडी से तीन पानी तक 02 किमी सड़क की फोरलेनिंग का स्थल निरीक्षण करते हुए लोक निर्माण विभाग को 15 दिन के भीतर दूसरे चरण की डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही अवशेष पेड़ों का कटान कार्य एवं विद्युत पोल शिफ्टिंग कार्य शीघ्र पूर्ण करने हेतु संबंधित को निर्देशित किया ।

हल्द्वानी की 1.2 किमी ठंडी सड़क में निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य नगर आयुक्त को नहर कवरिंग का काम तेजी से करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सौंदर्यीकरण हेतु लैंडस्केप डिज़ाइनर से वार्ता कर सौंदर्यीकरण का डिज़ाइन तैयार करने को कहा। कहा कि एक थीम पर सड़क का सौंदर्यीकरण किया जाए जिससे यहाँ आने वाले राहगीर पार्क की सुंदरता का आनंद लेते हुए सुकून के पल व्यतीत कर आनंद की अनुभूति ले सके। उक्त सड़क को स्थानीय निवासियों हेतु मॉर्निंग इवनिंग वॉक के स्थल के रूप में भी विकसित करने पर विचार करने हेतु निर्देशित किया ।निरीक्षण के दौरान मुख्य नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, उपजिलाधिकारी परितोष वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, ईई लोनिवि अशोक चौधरी सहित अन्य अधिकारी व व्यापारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.