Saturday, August 13, 2022
spot_imgspot_img
spot_img
HomeUttarakhandजिलाधिकारी ने रोजगारपरक कार्यक्रम, योजनाओं आदि की समीक्षा की

जिलाधिकारी ने रोजगारपरक कार्यक्रम, योजनाओं आदि की समीक्षा की

रूद्रपुर, खबर संसार। जनपद के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी युगल किशोर पंत द्वारा आज ए.पी.जे. अब्दुल कलाम सभागार में जनपद की प्रमुख समस्याएं, समाधान, प्रौद्यागिकी, विकसित तंत्र, स्वरोजगार/रोजगारपरक कार्यक्रम, योजनाओं की प्रगति आदि की समीक्षा की गई।

जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा करते हुए उन्होने ट्यूबवेल लगाये जाने हेतु ग्राम स्तर भूमि की उपलब्धता तथा भूमि खरीद हेतु खर्च के संबंध में सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने घरों मे लगने वाले हैंड पम्प पर एनओसी लिये जाने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये ताकि जनपद में भू-जल स्तर को गिरने से बचाया जा सके।

विलम्ब होने वाले कार्यो की सूचना दें

लोनिवि के अधिकारियों द्वारा बताया कि अनुबंध गठन समिति के सदस्य देहरादून से होने के कारण शासकीय कार्यो मे विलम्ब होता है इस पर जिलाधिकारी ने कार्यो की संख्या और विलम्ब हो रहे कार्यो के संबंध में सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कृषि विभाग तथा उद्यान विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होने कहा स्ंिप्रकलर सिंचाई को बढावा देने तथा किसानो को दी जाने वाले सब्सिडी को बढाये जाने के लिए शासन को पत्र भेजने हेतु ग्राउन्ड वाटर लेबल का वर्षवार डाटा बनाये ताकि ग्राउन्ड वाटर लेबल को बढाया जा सके।

पराली जलाने की समस्या को देखते हुए जिलाधिकारी ने कहा जनपद में होने वाले धान तथा उससे निकलने वाली पराली का डाटा बनाये ताकि शासन को पराली के समस्या के समाधान हेतु पत्र प्रेषित किया जा सके। अवैध खनन के संबंध में उन्होने खनन विभाग के अधिकारियों को अवैध खनन वाले क्षेत्रों की सूची बनाने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़े-मेकअप के बिना रह सकती लेकिन सेक्स जरूर चाहिए- दिशा पाटनी

जिलाधिकारी ने 13 डेस्टिनेशन के तहत नानकसागर डैम को विकसित किये जाने हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश जिला पयर्टन अधिकारी को दिये। उन्होने उन्नति पोर्टल पर सभी विभागों से योजनाओ से संबंधित सूचना अपलोड करने के निर्देश दिये। उन्होने सीएम हैल्पलाइन की शिकायतों का प्रतिदिन निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

उन्होने जिन विभागों की योजनाओं वर वनभूमि का हस्तान्तरण होना है, उसकी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। विभागों की समीक्षा करते हुए उन्होने कुछ विभागों मे मैनपाॅवर की कमी को देखते हुए उन विभागों से पदों सापेक्ष रिक्त पदों तथा कार्यक्षेत्र का डाटा बनाये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

फेसबुक से जुड़ने के लिए क्लिक करे

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.