National

साल भर में सभी जगहों से हट जाएंगे Toll plazas: नितिन गडकरी

नई दिल्ली, खबर संसार। नितिन गडकरी ने आज टोल प्लाजा (Toll plazas) को लेकर बड़ा ऐलान किया। लोकसभा में नितिन गडकरी ने कहा कि अगले एक साल में देश से सभी टोल प्लाजा खत्म कर दिया जाएगा।

हालांकि इसका यह मतलब नहीं होगा कि टोल देना ही नहीं पड़ेगा। अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा जिसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा।

गुरुवार नितिन गडकरी ने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान कई स्थानों पर शहरी इलाकों के भीतर टोल (Toll plazas) बनाए गए जो गलत और अन्यायपूर्ण है। इन्हें हटाने का कार्य एक साल में पूरा हो जायेगा।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदन के सदस्यों गुरजीत औजला, दीपक बैज और कुंवर दानिश अली ने पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी उनकी ओर से दी गई।

शहरों के भीतर बनाए गए टोल गलत

उन्होंने कहा कि शहरों के भीतर टोल पहले बनाए गए। यह गलत है और अन्यायपूर्ण है। एक साल में ये टोल भी खत्म हो जाएगा। इस तरह के टोल में चोरियां बहुत होती थीं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार की योजना है कि अगले एक साल में सभी टोल प्लाजा (Toll plazas) खत्म कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े- झूठा आरोप लगाने पर Woman को जेल की हवा

टोल प्लाजा खत्म होगा लेकिन टोल देना होगा। टोल प्लाजा (Toll plazas) खत्म होंगे लेकिन टोल देना पड़ेगा। एंट्री पॉइंट पर कैमरा लगा होगा और जीपीएस के माध्यम से जहां से एंट्री किए हैं और जहां तक जाएंगे उतना ही पैसा कटेगा।

उन्होंने कहा कि अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा जिसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा और इसके बाद शहर के अंदर इस तरह के टोल की जरूरत नहीं होगी।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि 90 फीसदी जमीन अधिग्रहण किए बिना हम परियोजना अवार्ड नहीं करते। जमीन का अधिग्रहण करने के बाद विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाती है।

Related posts

Leave a Comment