Wednesday, February 21, 2024
spot_img
spot_img
HomeSportरोहित-विराट के बाद केएल राहुल की भी ऐसे होगी टी20 टीम में...

रोहित-विराट के बाद केएल राहुल की भी ऐसे होगी टी20 टीम में वापसी?

जी, हां आप ने सही पढ़ा टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न खेलने के तमाम कयासों के बावजूद रोहित और विराट क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में लौट आए हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में यह दोनों दिग्गज मैदान में होंगे। इसी के साथ यह भी साफ हो गया है कि बीसीसीआई इन दोनों खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप में देखना चाहता है और इसीलिए साल भर से ज्यादा लंबे ब्रेक के बाद इनकी टी20 स्क्वाड में वापसी हुई है।

रोहित और विराट का तो टी20 वर्ल्ड कप खेलना अब लगभग तय है लेकिन अब केएल राहुल को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। रोहित-विराट की वापसी से केएल के लिए अब टीम में जगह बनाना थोड़ा मुश्किल नजर आ रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टीम इंडिया में वर्तमान में युवा खिलाड़ी लाजवाब प्रदर्शन कर रहे हैं। यशस्वी, तिलक और रिंकू सिंह ने टी20 इंटरनेशनल में बैक टू बैक अच्छी पारियां खेली हैं। फिर, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ियों की जगह भी तय है। ऋतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल भी ताल ठोंक रहे हैं। ऐसे में अब केएल राहुल की टी20 टीम में वापसी होगी भी या नहीं? यह एक बड़ा सवाल है।

इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को देखते हुए दिया गया है रेस्ट

केएल राहुल को अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर जरूर रखा गया है लेकिन उनके लिए अभी टी20 के लिए दरवाजे पूरी तरह बंद नहीं हुए हैं। फिलहाल तो उन्हें इंग्लैंड सीरीज को देखते हुए आराम दिया गया है। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज का हिस्सा रहे हैं और बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के साथ उन्हें वनडे में कप्तानी का भार भी ढोया है। ऐसे में चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की लंबी सीरीज को देखते हुए उन्हें आराम देना का फैसला किया। हालांकि एक चर्चा यह भी है कि केएल राहुल कई मौकों पर टी20 क्रिकेट में बेहद धीमी बल्लेबाजी करते देखे गए हैं और उनकी तुलना में भारत के पास बेहतर विकल्प हैं, ऐसे में केएल की टी20 इंटरनेशनल में वापसी असंभव है।

यह बात कुछ हद तक सही भी प्रतीत होती है। केएल राहुल टेस्ट और वनडे के लाजवाब खिलाड़ी हैं लेकिन टी20 इंटरनेशनल में उनका हालिया रिकॉर्ड औसत है। फिर जून में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है और यहां की पिछें सपाट रहने का अनुमान है, जहां विस्फोटक बल्लेबाज चुनना ही फायदे का सौदा रहने वाला है। इन सभी बातों को ध्यान में रखा जाए तो केएल का टी20 वर्ल्ड कप में वापसी का दावा कमजोर लगता है, लेकिन उनेक लिए टी20 स्कवाड में जगह बनाने के रास्ते फिलहाल पूरी तरह खुले हुए हैं।

बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज बना सकते हैं टीम में जगह

वर्ल्ड कप 2023 में लाजवाब विकेटकीपिंग कर केएल राहुल ने अपनी बल्लेबाजी के साथ एक और अहम स्किल्स को जोड़ लिया है। वह टीम इंडिया को एक अच्छे विकेटकीपर के साथ ही भरोसेमंद बल्लेबाज का विकल्प भी देते हैं। ऐसे में अगर अफगानिस्तान सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और जितेश शर्मा कुछ खास नहीं कर पाते हैं और आईपीएल में भी इन दोनों का प्रदर्शन औसत रहता है तो केएल राहुल का टी20 वर्ल्ड कप का रास्ता थोड़ा आसान हो सकता है। ऋषभ पंत फिलहाल विकेटकीपिंग करने के काबिल नहीं है और ईशान किशन टीम से लगातार अंदर-बाहर हो रहे हैं। ऐसे में केएल राहुल टी20 टीम में वापसी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.