Friday, June 21, 2024
HomeInternationalIsrael Hamas War में AI ने बदला पूरा खेल, गाजा को बना...

Israel Hamas War में AI ने बदला पूरा खेल, गाजा को बना दिया कब्रिस्तान?

Israel Hamas War में AI ने बदला पूरा खेल, गाजा को बना दिया कब्रिस्तान? जी, हां व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने गुरुवार को सीएनएन को बताया कि अमेरिका एक मीडिया रिपोर्ट पर गौर कर रहा है कि इजरायली सेना गाजा में बमबारी लक्ष्यों की पहचान करने में मदद के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर रही है।

सीएनएन साक्षात्कार में किर्बी ने कहा कि अमेरिका ने बुधवार को +972 मैगजीन और लोकल कॉल में प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट की सामग्री का सत्यापन नहीं किया है। इसने “लैवेंडर” नामक कथित कार्यक्रम में शामिल इजरायली खुफिया अधिकारियों का हवाला दिया। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायली सेना ने कम मानवीय निरीक्षण के साथ एआई प्रणाली का उपयोग करते हुए, हजारों गाजावासियों को हत्या के संदिग्ध के रूप में चिह्नित किया था।

इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) इस बात से इनकार करता है कि एआई का इस्तेमाल संदिग्ध चरमपंथियों और लक्ष्यों की पहचान करने के लिए किया गया था। आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि आईडीएफ एक कृत्रिम खुफिया प्रणाली का उपयोग नहीं करता है जो आतंकवादी गुर्गों की पहचान करता है या यह भविष्यवाणी करने की कोशिश करता है कि कोई व्यक्ति आतंकवादी है या नहीं।

लक्ष्य पहचान प्रक्रिया में सूचना प्रणाली केवल विश्लेषकों के लिए उपकरण हैं

लक्ष्य पहचान प्रक्रिया में सूचना प्रणाली केवल विश्लेषकों के लिए उपकरण हैं। बयान में कहा गया है कि आईडीएफ विश्लेषकों को स्वतंत्र परीक्षा आयोजित करने का निर्देश देता है, जिसमें वे सत्यापित करते हैं कि पहचाने गए लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय कानून और इजरायली दिशानिर्देशों के अनुरूप प्रासंगिक परिभाषाओं को पूरा करते हैं।

सीएनएन साक्षात्कार में किर्बी से उन रिपोर्टों के बारे में भी पूछा गया था कि इजरायली सुरक्षा कैबिनेट ने अधिक मानवीय सहायता को प्रवेश की अनुमति देने के लिए गाजा के साथ इरेज़ क्रॉसिंग को खोलने की मंजूरी दे दी थी। किर्बी ने कहा कि क्रॉसिंग का खुलना स्वागत योग्य समाचार होगा और निश्चित रूप से इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को गुरुवार को अपने कॉल में बताया था।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.