Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img
HomeInternationalअमेरिका ने साउथ चाइना सी में उतारी सबमरीन तो चीन ने दे...

अमेरिका ने साउथ चाइना सी में उतारी सबमरीन तो चीन ने दे डाली धमकी

अमेरिका ने साउथ चाइना सी में उतारी सबमरीन तो चीन ने दे डाली धमकी जी, हां चीन कई सालों से साउथ चाइना सी पर दबदबा बनाने की कोशिश में जुटा हुआ है। इसको लेकर कई देशों ने चीन की हरकतों की निंदा की है और उचित कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है। हालांकि, इसके बावजूद चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है। इसी बीच अमेरिका ने चीन को सबक सिखाने के लिए अपनी एक न्यूक्लियर सबमरीन (USS Carl Vinson) को साउथ चाइना सी में उतारा है। इसके बाद चीन बौखला गया है। इस पर चीन ने अमेरिका को धमकी दी कि अमेरिकी नेवी हमसे मुकाबला नहीं कर सकती है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के मुख्य समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने दो चीनी समुद्री विश्लेषकों के हवाले से कहा कि अमेरिकी नौसेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से मुकाबला नहीं कर सकती है। विशेषज्ञों ने दावा किया कि चीन ने Western Pacific Region में सैन्य श्रेष्ठता हासिल की है।

चीन ने की अमेरिका की आलोचना

चीन के विशेषज्ञों ने साउथ चाइना सी में CSG की तैनाती के लिए अमेरिका की आलोचना की और दावा किया कि इसका उद्देश्य फिलीपींस के साथ तनाव बढ़ाना था। वियतनाम, मलेशिया, ताइवान, जापान और फिलीपींस ने साउथ और ईर्स्टन चाइना सी में चीन के क्षेत्रीय दावों का विरोध करता आया है। अमेरिका के इंडो-पैसिफिक कमांड (INDOPACOM) के अनुसार USS कार्ल विंसन CSG सिंगापुर की सफल यात्रा के बाद SCS में पहुंचा है।

USS कार्ल विंसन की खासियत

USS कार्ल विंसन (CVN 70) तीसरी निमित्ज़ कैटेगरी का परमाणु-संचालित एयरक्राफ्ट कैरियर है। इसका नाम जॉर्जिया के कांग्रेसी कार्ल विंसन के सम्मान में रखा गया है। USS कार्ल विंसन CSG में पांच मिसाइल क्रूजर और विध्वंसक शामिल हैं, जिनमें टिकोनडेरोगा कैटेगरी के USS प्रिंसटन, अर्ले बर्क कैटेगरी के विध्वंसक USS हॉपर, USS किड, USS स्टेरेट और USS विलियम पी। लॉरेंस शामिल हैं।

साउथ चाइना सी चीन में एंट्री करने से पहले CSG ने जापान मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स (JMSDF) और दक्षिण कोरिया की नौसेना के साथ एक Triangular समुद्री अभ्यास में भाग लिया था। USN की तरफ से जारी की गई तस्वीरों में USS कार्ल विंसन को MK 15 फालानक्स गैटलिंग-गन क्लोज-इन वेपन सिस्टम (CIWS) फायर करते हुए भी दिखाया गया है।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.