Tuesday, September 28, 2021
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
HomeSportGayle ने 30 गेंद में ठोक डाले 154 रन, बना डाला सबसे...

Gayle ने 30 गेंद में ठोक डाले 154 रन, बना डाला सबसे तेज शतक

- Advertisement -Large-Reactangle-9-July-2021-336

मुबई, खबर संसार। Chris Gayle टी20 क्रिकेट के महानतम खिलाड़ियों में से एक हैं। आईपीएल (IPL) में उनका रिकॉर्ड जबरदस्त है। लेकिन इस टूर्नामेंट के शुरुआती सालों में यह बल्लेबाज नाकाम रहा था और फिर उन्हें नीलामी में भी किसी ने नहीं खरीदा था।

साल 2011 के आईपीएल में वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में एक चोटिल खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के तौर पर आए। बस इसके बाद उन्होंने इतिहास बना दिया। Chris Gayle ने वापसी वाले मैच में ही शतक ठोका और फिर देखते ही देखते आईपीएल में छह शतक ठोक डाले।

- Advertisement -Banner-9-July-2021-468x60

लेकिन इनमें से उनका एक शतक ऐसा था जो टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा शतक है। यह पारी क्रिस गेल ने आज ही के दिन यानी 23 अप्रैल को आईपीएल 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ खेली थी। इस पारी से टी20 क्रिकेट के कई रिकॉर्ड एक साथ चकनाचूर हो गए थे।

नाबाद बनाया था शतक

क्रिस गेल (Chris Gayle) ने इस शतक में नाबाद 175 रन बनाए। इस शतक में उन्होंने 17 छक्के उड़ाए और 13 चौके लगाए। यानी 30 गेंद में ही 154 रन उड़ा दिए। इस शतक में कई रिकॉर्ड बने जो आज तक चले आ रहे हैं। पहले बात मैच की कर लेते हैं।

यह मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुआ। पुणे के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीता और बॉलिंग चुनी। क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान ने आरसीबी के लिए ओपनिंग की। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी हुई।

यह पार्टनरशिप केवल 13।4 ओवरों में हो गई। 167 रन की साझेदारी में दिलशान का योगदान केवल 33 रन का था जो उन्होंने 36 गेंद में बनाए। एक समय गेल 10 गेंद में 21 रन बनाकर खेल रहे थे। लेकिन पांचवें ओवर में उन्होंने गियर बदला और मिचेल मार्श के ओवर में चार छक्कों और एक चौके से 28 रन कूट दिए।

इससे 17 गेंद में उनकी फिफ्टी पूरी हो गई। फिर एरोन फिंच ने पारी का आठवां ओवर फेंका। इसमें उन्होंने 29 रन बटोरे। फिर से चार छक्के और एक चौका। अब गेल शतक के करीब थे।

30 गेंद में ठोका था शतक

उन्होंने अशोक डिंडा की गेंद पर Chris Gayle ने छक्का उड़ाया और 30 गेंद में शतक लगा दिया। यह सबसे तेज आईपीएल शतक बन गया। उन्होंने 37 गेंद में शतक के युसूफ पठान के रिकॉर्ड को तोड़ा। गेल ने शतक के लिए जो छक्का उड़ाया था वह स्टेडियम की छत पर जाकर गिरा। लेकिन गेल यहीं नहीं रुके। उन्होंने 15वें ओवर में अली मुर्तजा की गेंदों पर फिर से 28 रन लूटे।

इस बार तीन छक्के और दो चौके लगाए। इससे उके 150 रन पूरे हो गए। आगे भी छक्के बरसते गए और आरसीबी ने पांच विकेट पर 263 रन का स्कोर खड़ा किया। इनमें से 175 तो अकेले गेल के थे। उन्होंने 66 गेंद में यह पारी खेली थी।

इसे भी पढ़े- आज से तीन बंद रहेंगे government कार्यालय: डीएम

175 रन की पारी के जरिए गेल ने सबसे तेज शतक (30 गेंद), एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के (17), टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर (175) जैसे रिकॉर्ड बनाए। हालांकि टी20 क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड तो उन्होंने बाद में तोड़ दिया और 18 छक्के लगाए। इस मैच में पुणे वॉरियर्स की टीम नौ विकेट पर 133 रन ही बना सकी। उसे 130 रन से हार का सामना करना पड़ा। मैच में गेल ने गेंदबाजी में भी जलवे बिखेरे। उन्होंने एक ही ओवर में दो विकेट लिए।

हम आपको ताजा खबरें भेजते रहेंगे....!

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.