Tuesday, September 28, 2021
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
HomeInternationalजिसके लिए चुना गया था वही किया: Donald Trump

जिसके लिए चुना गया था वही किया: Donald Trump

- Advertisement -Large-Reactangle-9-July-2021-336

न्‍यूयार्क, खबर संसार। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने पद छोड़ने से पहले अपने विदाई संबोधन में कहा कि “हमने वही किया जो हम करने आए थे… बल्कि उससे भी ज़्यादा किया।

यूट्यूब पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में उन्होंने कहा कि “मैंने बेहद मुश्किल लड़ाइयां लड़ी क्योंकि आपने मुझे ऐसा करने के लिए चुना था।” 20 जनवरी को नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। ट्रंप (Donald Trump) ने अब तक नवंबर में सामने आए चुनाव नतीज़ों में हुई अपनी हार को पूरी तरह स्वीकार नहीं किया है।

- Advertisement -Banner-9-July-2021-468x60

ट्रंप प्रशासन के आख़िरी दो सप्ताह विवादों से भरे रहे जब उनके समर्थकों ने चुनाव नतीज़ों से नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए कैपिटल हिल पर धावा बोल दिया और हिंसक हो गए। अपने वीडियो में ट्रंप (Donald Trump) ने कहा, “राजनीति से प्रेरित हिंसा हर उन मूल्यों पर हिंसा है जिसे हम अमेरिकी दिल से मानते हैं।

Trump ने ये भी कहा

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के ख़िलाफ़ महाभियोग प्रस्ताव अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव्स में पारित हो चुका है। वह खुद कैपिटल हिल हिंसा को लेकर “हिंसा के लिए उकसाने” के आरोप झेल रहे हैं। अगर ये आरोप सीनेट में भी दो तिहाई बहुमत से पारित हो गया तो यह भी हो सकता है कि उन्हें अब दोबारा किसी भी पब्लिक ऑफ़िस के अयोग्य ठहरा दिया जाए।

अमेरिका के इतिहास में ट्रंप पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं जिनके ख़िलाफ़ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पारित किया गया है। दिसंबर 2019 में भी उन पर महाभियोग लाया गया था क्योंकि उन्होंने यूक्रेन से बाइडन की जाँच करने के लिए कहकर क़ानून तोड़ा था. हालांकि सीनेट ने उन्हें आरोपों से मुक्त कर दिया था. उस समय एक भी रिपब्लिकन सांसद ने ट्रंप के ख़िलाफ़ वोट नहीं दिया था।

इसे भी पढ़े- tractor rally पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ये पुलिस के अधिकार क्षेत्र का मामला

राजनीतिक रूप से प्रेरित इस हिंसा ने कोरोनो वायरस महामारी से जुड़ी ख़बरों को पूरी तरह अमेरिकी मीडिया से ग़ायब कर दिया था। अमेरिका में 400,000 से अधिक लोगों की मौत इस महामारी से हो चुकी है वहीं 2.4 करोड़ लोग इससे संक्रमित हैं। अपने संदेश में ट्रंप ने कहा कि उनके प्रशासन में उन्होंने अमेरिका को ‘दुनिया के इतिहास में सबसे महान अर्थव्यवस्था’ बनाया है।

अमेरिकी शेयर बाज़ार कोरोना वायरस के कारण आई मंदी झेलने के बाद दोबारा बढ़त ले रहे हैं. साल 2020 में टेक-हैवी नैस्डैक इंडेक्स में 42 फीसदी और व्यापक एसएंडपी 500 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

हम आपको ताजा खबरें भेजते रहेंगे....!

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.