International

इस देश में फैली रहस्‍यम bemarei, 15 की मौत, 50 संक्रमित

दार ए सलाम, खबर संसार। तंजानिया में एक रहस्‍यम बीमारी (bemarei) फैलने की खबर है। इस अज्ञात बीमारी से पीड़‍ित लोगों को खून की उल्टियां हुईं और अब तक 15 लोगों की मौत हो गई है।

बताया जा रहा है कि अब तक इस बीमारी से 50 लोग पीड़ित हो चुके हैं। इस बीच तंजानिया सरकार ने रहस्‍यमय बीमारी (bemarei) खुलासा करने वाली चुन्‍या जिले की मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी फेल‍िस्‍ता किसांदू को सस्‍पेंड कर दिया है।

इसे भी पढ़े- England ने भारत को हरा सीरिज में बनाई बढ़त

किसांदू ने कहा था कि पारे के संक्रमण की जांच के लिए खून के नमूने की जांच के लिए भेजा गया है लेकिन तंजानिया के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि किसी प्रकोप का कोई संकेत नहीं है।

मंत्रालय ने कहा कि bemarei काा अनावश्‍यक डर पैदा करने के लिए किसांदू को सस्‍पेंड कर दिया गया है। इससे पहले किसांदू ने तुर्की की अनादोलू एजेंसी से कहा था कि मरीजों जिसमें ज्‍यादा पुरुष हैं, को पेट और अल्‍सर की दिक्‍कत हुई और उन्‍हें सिगरेट तथा हार्ड ड्रिंक नहीं इस्‍तेमाल करने के लिए कहा गया था।

कई लोगों को बुखार, उल्‍टी और पेट में दर्द

उन्‍होंने कहा था कि शीर्ष सरकारी केमिस्‍ट खून और पानी के नमूनों की जांच करेंगे ताकि मरकरी प्रदूषण की जांच की जा सके। किसांदू ने कहा कि ये मौतें इफूम्‍बो के एक वार्ड में हुई हैं। इस वार्ड में भर्ती मरीजों ने खून की उल्‍टी की और उनकी मौत हो गई। उधर, तंजानिया के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डोरोथी ग्‍वाजिमा ने इस पूरे मामले पर ध्‍यान नहीं देने के लिए कहा और किसांदू को लोगों में डर पैदा करने के आरोप में 10 दिनों के लिए सस्‍पेंड कर दिया।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने मेडिकल काउंसिल को पूरे मामले की जांच के लिए कहा लेकिन इस दावे को खारिज कर द‍िया कि इलाके में महामारी फैली है। वर्ष 2018 में भी इस इलाके में इसी तरह की बीमारी फैली थी। कई लोगों को बुखार, उल्‍टी और पेट में दर्द हुआ था। उधर, तंजानिया में कोरोना वायरस को लेकर राष्‍ट्रपति जॉन मागूफुली पर लापरवाही बरतने का आरोप लगा है। उन्‍होंने दावा किया था कि प्रार्थना की वजह से तंजानिया में कोरोना का प्रकोप रुक गया है।

Related posts

Leave a Comment