Monday, October 18, 2021
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
HomeCarrierPF ACCOUNT से न निकालें पैसा, वर्ना होगा भारी नुकसान

PF ACCOUNT से न निकालें पैसा, वर्ना होगा भारी नुकसान

- Advertisement -Large-Reactangle-9-July-2021-336

नई दिल्ली खबर संसार: अगर आप पीएफ अकाउंट ( Pf account) से पैसा निकालने की सोच रहे हैं तो सावधान। अगर पैसे की बेहद जरूरत हो तभी पीएफ अकाउंट से पैसा निकालिए वर्ना धीरे-धीरे आपकी सेविंग ही खत्म हो जाएगी।
पीएफ अकाउंट ( Pf account) में जमा होने वाले पैसो पर अच्छा खासा ब्याज मिलता है, इसलिए बेहद जरूरत पर ही ये पैसा निकालिए, अगर आप रिटायरमेंट से कुछ साल पहले ही ये पैसा निकाल लेते हैं तो समझिए आप अपना ही नुकसान कर रहे हैं। अगर अंदाजा लगाया जाए तो अगर आपने खाते से 1 लाख रुपये निकाल लिए हैं तो समझिए आपने अपने 11 लाख रुपये का नुकसान कर लिया है।

यह भी पढ़ें- Nav Samvatsar(नव वर्ष) 2078, 13 अप्रैल से बदलने वाली है आपकी जिंदगी
पीएफ अकाउंट में जमा पैसे का ने निकालें

बता दें कि आपकी ओर से निकाले गए पैसे से 10 गुना से ज्यादा पैसों का असर आपके रिटायरमेंट फंड को पड़ता है और उससे काफी नुकसान होता है।  अगर आपके रिटायरमेंट में 30 साल बचे हैं और आप पीएफ अकाउंट से 1 लाख रुपए का विड्रॉल (EPF Withdrawal) करते हैं तो आपके रिटायरमेंट फंड से 11.55 लाख रुपए कम हो जाएंगे। दरअसल, अगर आप अपने इन 1 लाख रुपये को जमा रहने देते तो इस पर आपको ब्याज मिलता रहता और ये रकम 11.55 लाख रुपये तक हो जाती।

बहुत ज्यादा जरूरी हो तो ही निकालें पैसे
- Advertisement -Banner-9-July-2021-468x60

अगर आपको पैसों की जरूरत हो तो ही आपको ईपीएफ से पैसे नहीं निकलवाने चाहिए।यह पैसा आपकी उम्र 58 साल तक होने के लिए जमा किया जाता है और यह उस वक्त तक काफी ज्यादा अमाउंट बन जाता है। मौजूदा वक्त में इस पर 8.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। यह सभी तरह की छोटी बचत योजनाओं में सबसे ज्यादा ब्याज है। ऐसे में जितनी बड़ी रकम आप EPF में निवेश करेंगे उतना फायदा होगा, और जितनी बड़ी राशि EPF से निकाली जाएगी, रिटायरमेंट फंड पर उतना ही असर पड़ेगा।

हम आपको ताजा खबरें भेजते रहेंगे....!

RELATED ARTICLES
-Advertisement-
-Advertisement-spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.