Thursday, April 18, 2024
HomeNationalSrinagar में PM Modi बोले, विकसित जम्मू-कश्मीर हमारी पहली प्राथमिकता

Srinagar में PM Modi बोले, विकसित जम्मू-कश्मीर हमारी पहली प्राथमिकता

अनुच्छेद 370 हटने के बाद कश्मीर के अपने पहले दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और श्रीनगर में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया। अपने भाषण की शुरुआत में मोदी ने कहा कि धरती पर स्वर्ग में प्रवेश करने की ये अनुभूति अवर्णनीय है. उन्होंने कहा कि मैं आप सभी को इस अनूठी प्रकृति, इस हवा, इन घाटियों, इस वातावरण और आप कश्मीरी भाई-बहनों को इतना प्यार करता हूं, इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

मोदी ने कहा कि मुझे बताया गया कि 285 ब्लॉकों से 10 लाख लोग वर्चुअली हमसे जुड़े हैं। मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं।’ यह नया जम्मू-कश्मीर है जिसका हम दशकों से इंतजार कर रहे थे। ये वही नया जम्मू-कश्मीर है जिसके बारे में डॉक्टर ने बात की थी. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपने प्राणों का बलिदान दिया। इस नए जम्मू-कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक है और इस नए जम्मू-कश्मीर की मंशा में चुनौतियों से पार पाने का साहस है। उन्होंने कहा कि देशभर के 14 करोड़ लोग आपके चेहरे पर खुशी देखकर खुश होते हैं.

उन्होंने कहा कि आपके इस प्यार से मैं जितना खुश हूं, उतना ही कृतज्ञ भी हूं

नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 के बाद जब भी मैं यहां आया हूं, मैंने हमेशा कहा है कि मैं आपका दिल जीतने के लिए ये सब प्रयास कर रहा हूं और मैं देख रहा हूं कि मैं आपका दिल जीतने में कामयाब रहा हूं। मैं कड़ी मेहनत करता रहूंगा। ये मोदी की गारंटी है। उन्होंने कहा कि आपके इस प्यार से मैं जितना खुश हूं, उतना ही कृतज्ञ भी हूं। मोदी प्यार के इस कर्ज को चुकाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। 2014 के बाद मैं जब भी आया, मैंने यही कहा कि मैं ये मेहनत आपका दिल जीतने के लिए कर रहा हूं। और मैं दिनों-दिन देख रहा हूं कि आपका दिल जीतने की सही दिशा में मैं जा रहा हूं।

उन्होंने कहा कि विकास की शक्ति, पर्यटन की संभावनाएं, किसानों का सामर्थ्य और जम्मू-कश्मीर के युवाओं का नेतृत्व, विकसित जम्मू-कश्मीर के निर्माण का रास्ता यहीं से निकेलगा। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं है। जम्मू कश्मीर भारत का मस्तक है। और ऊंचा उठा मस्तक ही विकास और सम्मान का प्रतीक होता है। इसलिए विकसित जम्मू कश्मीर, विकसित भारत की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि आज यहां से स्वदेश दर्शन योजना के तहत 6 परियोजनाएं देश को समर्पित की गई हैं। इसके अलावा स्वदेश दर्शन स्कीम के अगले चरण का भी शुभारंभ हुआ है। इसके तहत भी जम्मू कश्मीर समेत देश के अन्य स्थानों के लिए करीब 30 परियोजनाओं की शुरुआत की गई है।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.