Tuesday, January 18, 2022
HomeUttarakhandसैक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट शांतिपूर्ण एंव निष्पक्ष चुनाव कराये−डीएम

सैक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट शांतिपूर्ण एंव निष्पक्ष चुनाव कराये−डीएम

हल्द्वानी, खबर संसार। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने शनिवार को जनपद के 6 विधानसभा मे नियुक्त 106 सैक्टर मजिस्ट्रेट/35 जोनल मजिस्ट्रेट की विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को निर्विघ्न, शांतिपूर्ण एंव निष्पक्ष संपन्न कराने की दृष्टि से एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी में सैक्टर मजिस्ट्रेट एव जोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सैक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्वाचन के दौरान दिए गए अधिकारों एव कर्तव्य की गहनता से जानकारी दी।

किसी को भी अपने दायित्वों के प्रति शंका नहीं होनी चाहिए

उन्होंने कहा कि निर्वाचन एक निश्चित व सुनियोजित प्रक्रिया है, किसी को भी अपने दायित्वों के प्रति शंका नहीं होनी चाहिए। श्री गर्ब्याल ने कहा कि प्रशिक्षण को गंभीरता व संवेदनशीलता से प्राप्त करें तांकि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी प्रकार की बाधाऐं उत्पन्न न हो, टीम भावना के साथ काम करे, लापरवाही  से कार्य न करे,आवंटित कार्याे का निष्पक्ष तथा कुशल संचालन  कर अपनी योगिता  एव कार्य कुशलता से निर्वहन करे। उन्होने कहा कि हम सबको मिलकर निर्भीक होकर इस लोकतन्त्र के माहौल को होकर सफल बनाना होगा।

इसे भी पढ़े−संजय कपूर की बेटी शनाया कपूर ने टोन्ड फिगर दिखाकर जीता फैंस का दिल

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान प्रकिया पूरी होने पर अपनी जिस प्रपत्र में रिपोर्ट देनी है उसे ध्यानपूर्वक दे। उन्होने कहा कि चुनाव प्रकिया में जो भी अधिकारियों/ कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है वे आपस में समन्वय बनाये, व अपने-अपने पोलिंग स्टेशनो की पूर्व मे हो जानकारी ले। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी चुनाव से सम्बन्धित हैंड  बुक का अध्ययन अवश्य करे तांकि चुनाव की प्रकिया की सही-सही जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होने कहा कि मतदान स्थलों पर मतदान शुरू होने से पहले एक घण्टे पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित कर लें।

कोविड-19 की निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना भी सुनिश्चित करें

उन्होने कहा कि कोविड-19 की निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना भी सुनिश्चित करें एंव पोलिंग बूथों पर मास्क,सामाजिक दूरी, सैनेटाइजर आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था करना भी सुनिश्चित करे। इस दौरान सैक्टर व जोनल मजिस्टेªटों को नोडल अधिकारी प्रशिक्षण ईवीएम -वीवीपैड अखिलेश शर्मा द्वारा विस्तृत रूप से जानकारी दी साथ ही मास्टर ट्रेनर द्वारा भी प्रशिक्षण दिया गया।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. रश्मि पंत ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जिन्होने दोनो डोज लगवाली हो वे नौ माह पूर्ण होने पर वह बूस्टर डोज अवश्यक लगवायें। उन्होने कहा कि सभी जोनल व सैक्टर मजिस्टेªटों अपने-अपने पोलिंग बूथों पर मास्क, थर्मलस्कैनिंग,सैनिटाईजर व दो गज की दूरी का पालन करें व करवायें। उन्होने कहा कि पोलिंग बूथ पर जो वोटर बिना मास्क के आता है उन्हें मास्क  उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित करें।
प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी, परियोजना निदेशक अजय सिंह, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी के साथ ही सैक्टर व जोनल मजिस्टेªट उपस्थित थे।

फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.