Sunday, June 26, 2022
spot_imgspot_img
spot_img
HomeCoronaफिर आ गया ओमिक्रोन का चौथा नया वैरिएंट, BA-3

फिर आ गया ओमिक्रोन का चौथा नया वैरिएंट, BA-3

खबर संसार, नई दिल्ली: फिर आ गया ओमिक्रोन का चौथा नया वैरिएंट, BA-3, कोरोना ने पहले से ही पूरी दुनिया को हाल-बेहाल कर रखा है। आमिक्रोन के नए वैरिएंट ने एक बार फिर से हलचल पैदा कर दी है। ये नया वैरिएंट BA-3 दक्षिण अफ्रीकी देश बोत्सवाना में सामने आया है। बीते करीब ढाई वर्षों से कोरोना के आ रहे नये वैरिएंट्स से पूरी दुनिया दहशत में है। हालांकि इन दिनों भारत में कोरोना के मामले काफी कम हो चुके हैं।

ये भी पढें- Exit Poll पर बाेले पूर्व सीएम-10 मार्च को नतीजे बताएंगे, सरकार हम ही बनाएंगे

मिली जानकारी के अनुसार ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट BA-3 कहा गया है ये ओमिक्रॉन का चैथा वेरिएंट है। जो अफ्रीकी देश से सामने आ रहा है। ओमिक्रॉन को खुद बीए-1 नाम दिया गया है। जबकि इसकी लाइन के अगले दो वेरिएंट बीए-1.1 और बीए- 2 रहे हैं। बात दें कि अभी दो महीने पहले भारत में कोरोना की तीसरी लहर ओमिक्रॉन की वजह से ही आई थी। यह कोरोना के अब तक सामने आए सभी स्वरूपों में सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट रहा था।

बोत्सवाना में सामने आया BA-3

विश्व स्वास्थ्य संगठन  (WHO) के मुताबिक ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट BA-3 दक्षिण अफ्रीकी देश बोत्सवाना में सामने आया है। जर्नल ऑफ मेडिकल वायरोलॉजी में प्रकाशित WHO की रिपोर्ट के मुताबिक BA-3 की अपनी कोई विशिष्टता अभी सामने नहीं आई है। यह मोटे तौर पर बीए-1 और बीए-2 का मिलाजुला रूप ही है। यहां बताते चलें कि ओमिक्रॉन बीए-1 भी दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले सामने आया था।

कितना खतरनाक है BA-3

WHO के तकनीकी विशेषज्ञों की टीम की सदस्य मारिया वेन केरखोब इस बारे में कहती हैं, ”अब तक ओमिक्रॉन के बीए-1 और बीए-2 वेरिएंट ही सबसे संक्रामक रहे हैं। चूंकि बीए-3 इनका मिला-जुला रूप है, इसलिए इसकी वजह से होने वाले संक्रमण का स्तर पर सामान्य रहने की उम्मीद है। अब तक इसके 0.013 प्रतिशत मामले ही सामने आए हैं। हालांकि भविष्य में अगर कुछ और बदलाव होते हैं, तो यह संक्रमण का स्तर बढ़ा सकता है। इसलिए हम इस पर नजर रख रहे हैं।”

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.

you're currently offline