Wednesday, February 28, 2024
spot_img
spot_img
HomeHealthसर्दियों में फिट रहने के लिए करें इन जादुई काढ़ों का सेवन,...

सर्दियों में फिट रहने के लिए करें इन जादुई काढ़ों का सेवन, रेसिपी नोट कर लें

हम सभी को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए, खासकर सर्दियों में। क्योंकि साल के इस समय में सर्दी, खांसी और नाक बहने की समस्या अक्सर लोगों को परेशान करती है। वहीं, सर्दियों में पाचन संबंधी समस्याएं भी हो जाती हैं।

इसी बीच अगर आप इस सर्दी में स्वस्थ रहना चाहते हैं। इसलिए कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। आपको बता दें कि काढ़ा एक प्रकार का आयुर्वेदिक उपचार है। जब हम बचपन में बीमार थे तो मेरी दादी हमें काढ़ा बनाकर पिलाती थीं।

हर भारतीय घर में औषधीय गुणों से भरपूर मसालों की भरमार होती है। ऐसे में आप सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों से बचाव के लिए विभिन्न प्रकार के साबुत मसालों और खाना पकाने में उपयोग की जाने वाली सभी प्रकार की सामग्रियों का काढ़ा तैयार कर सकते हैं।

यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए, आज इस लेख में मैं काढ़े की कुछ रेसिपी शेयर कर रही हूं जिन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं।

तुलसी का काढ़ा

तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले पैन में पानी उबाल लें, फिर इसमें तुलसी के पत्ते, 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 छोटा चम्मच काली मिर्च और 1 छोटा चम्मच कसा हुआ अदरक डालें।

अब इस सारे मिश्रण को 10-15 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसको छानकर ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसका सेवन करें। इस काढ़े को पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है और आप सर्दी-जुकाम से भी बच सकते हैं।

गिलोय काढ़ा

गिलोय का काढ़ा बनाने के लिए 1 चम्मच गिलोय गुडूची को अच्छे से पीस लें। पीसने के बाद इसको पानी में अच्छे से मिक्स कर उबाल लें और फिर ठंडा होने पर इसका सेवन करें। यह काढ़ा सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही फ्लू से लड़ने में आपकी मदद करता है।

दालचीनी का काढ़ा

दालचीनी का काढ़ा बनाना भी काफी ज्यादा आसान है। इसको बनाने के लिए एक पैन में 1 कप पानी डालें। फिर इसमें दालचीनी पाउडर मिलाएं। जब यह अच्छे से उबल जाए। तो आप इसमें एक चम्मच शहद डाल लें। इस तरह से दालचीनी का काढ़ा बनकर तैयार हो जाएगा। यह काढ़ा न सिर्फ शरीर की ताकत बढ़ाता है, बल्कि मौसमी बीमारियों से भी बचाता है।

अजवाइन का काढ़ा

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अजवाइन में औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। बता दें कि अजवाइन में कई पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, वसा, आयोडीन, मैंगनीज आदि पाया जाता है।

कुछ लोग सर्दियों में गर्म पानी के साथ अजवाइन का सेवन करते हैं। वहीं आप चाहें तो अजवाइन का काढ़ा भी बना सकते हैं। काढ़ा बनाने के लिए पैन में पानी और 2 चम्मच अजवाइन डालकर उबाल लें। इस काढ़े को पीने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और यह पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा

बता दें कि सर्दियों में हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। जिसके कारण लोग सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्या से परेशान होते हैं। ऐसे में मौसमी संक्रमण से बचने के लिए आप रोजाना तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा पी सकते हैं।

इस काढ़ा को बनाने के लिए एक पैन में पानी गर्म करें और फिर इसमें दालचीनी, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते और सूखी अदरक डालकर अच्छे से उबाल लें। जब यह हल्का गुनगुना हो जाए तो इसको पी लें।

यह भी पढ़ें- Anushka ने प्यूमा पर लगाया बिना परमिशन फोटो इस्तेमाल करने का आरोप

हमारे फ़ैज़ी वेबसाइट से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.